×

महंगाई पहुंची आसमान: आम आदमी की जेब होगी खाली, इनके बढ़ गए दाम

रोजर्मरा के उपयोग में आने वाले सामान साबुन, तेल, दंतमंजन, खाद्य तेल, पैकेटबंद सामान और ब्रांडेड रेडीमेड गारमेंट्स जैसे सामानों पर उपभोक्ताओं को अब अधिक रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। इन सब का उत्पादन करने वाली कंपनियों द्वारा कच्चे माल के दाम बढ़ने की वजह से अपने उत्पादों के दाम बढ़ा दिए हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Jan 2021 9:03 AM GMT
महंगाई पहुंची आसमान: आम आदमी की जेब होगी खाली, इनके बढ़ गए दाम
X
साबुन, तेल, दंतमंजन, खाद्य तेल, पैकेटबंद सामान और ब्रांडेड रेडीमेड गारमेंट्स जैसे सामानों पर उपभोक्ताओं को अब अधिक रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं।

नई दिल्ली। नया साल शुरू हुए अभी दो हफ्ते ही बीते ही कि फिर से उपभोक्ताओं पर मंहगाई तांडव करने लगी है। रोजर्मरा के उपयोग में आने वाले सामान साबुन, तेल, दंतमंजन, खाद्य तेल, पैकेटबंद सामान और ब्रांडेड रेडीमेड गारमेंट्स जैसे सामानों पर उपभोक्ताओं को अब अधिक रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। ऐसे में इन सब का उत्पादन करने वाली कंपनियों द्वारा कच्चे माल के दाम बढ़ने की वजह से अपने उत्पादों के दाम बढ़ा दिए हैं। वहीं सफोला और पैराशूट नारियल तेल बनाने वाली कंपनी मैरिको (Marico) ने भी अपने कुछ और प्रोडक्ट्स की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी की है।

ये भी पढ़ें... तगड़ा झटका: सरकारी कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, मंहगाई भत्ता बढ़ाने पर लगी रोक

पतंजलि, डाबर और पारले

बढ़ती मंहगाई की वजह से देश की कुछ और एफएमसीजी पतंजलि, डाबर और पारले जैसी कंपनियां स्थिति पर नजदीकी से नजर बनाए हुए हैं और दाम बढ़ाने को लेकर विचार कर रही है।

ऐसे में एफएमसीजी कंपनियों का कहना है कि उनपर महंगाई का दबाव है और इसलिए दाम बढ़ाने का निर्णय लेना पड़ा। कुछ एफएमसीजी कंपिनियों ने कहा है कि लॉकडाउन और कोरोना काल के दौरान पाम तेल, नारियल, खाद्य तेलों जैसे कई कच्चे माल के दाम बढ गए हैं।

grocery फोटो- सोशल मीडिया

जिसकी वजह से उपभोक्ताओं को साल 2021 में बीते साल के दाम पर सामान मिलना मुश्किल होगा। वहीं हाल के दिनों में जूते-चप्पल, साबुन-तेल के साथ-साथ गारमेंट्स के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है।

ये भी पढ़ें...पेट्रोल-डीजल सस्ता: मंहगाई से मिली बड़ी राहत, यहां जानें नए रेट

हर सामान के दाम बढ़ गए

देखा जाए तो अभी हाल के दिनों में जूते-चप्पल, साबुन-तेल के साथ-साथ गारमेंट्स और अंडर गारमेंट्स, गीजर, टूथपेस्ट, डिसपोजल बैग्स जैसी रोजमर्रा के जरूरत का हर सामान के दाम बढ़ गए हैं। साथ ही हर रोज उपयोग में आने वाली वस्तुएं जैसे फुटवियर, गारमेंट, वस्त्र, किचन का सामान, लगेज, हैंड बैग, कॉस्मेटिक्स, गिफ्ट आइटम, फर्निशिंग फैब्रिक, टेक्सटाइल, बिल्डर हार्डवेयर, कागज, घरेलू वस्तुएं, फर्नीचर, लाइटिंग, हेल्थ प्रोडक्ट्स, पैकेजिंग प्रोडक्ट, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन अपैरल, खाद्यान, घड़ियां, जेम्स एवं ज्वेलरी, स्टेशनरी, ऑटो पार्ट्स, यार्न, फेंगशुई आइटम्स, चश्मे, टेपेस्ट्री मैटेरियल आदि के दाम भी बढ़ गए हैं।

इस पर एफएमसी कंपनियों के अनुसार,कच्चे माल की कीमत में बढ़ोतरी के चलते एलईडी टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन सहित कुछ होम एप्लायंसेस की कीमतें भी 10 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं। कंज्यूमर ड्यरेबल बनाने वाली कंपनियों ने इसकी घोषणा पिछले साल दिसंबर में ही कर दी थी। कुछ कंपनियों ने तो अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों को 10 प्रतिशत तक बढ़ाना शुरू भी कर दिया है।

ये भी पढ़ें...मंहगाई से मिलेगा छुटकारा: जल्द मोदी सरकार करेगी इसमें सुधार

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story