×

Coromandel Express Accident: पूरी रफ्तार में थी कोरोमंडल एक्सप्रेस, रोक पाना संभव नहीं था, हादसे पर रेलवे का बयान

Coromandel Express Accident Update: ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल हादसे के बाद इंडियन रेलवे का बयान आया है। रेलवे ने पूरी जानकारी दी और घटना की वजहों के बारे में विस्तार से बताया।

Aman Kumar Singh
Published on: 3 Jun 2023 10:37 PM GMT (Updated on: 4 Jun 2023 7:49 AM GMT)
Coromandel Express Accident: पूरी रफ्तार में थी कोरोमंडल एक्सप्रेस, रोक पाना संभव नहीं था, हादसे पर रेलवे का बयान
X
Coromandel Express Accident Update (Social Media)

Coromandel Express Accident Update: ओडिशा के बालासोर जिले में हुए भीषण रेल हादसे में अब तक 288 लोगों की जान जा चुकी है। 800 के करीब यात्री घायल हैं, जबकि 56 लोगों की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है। इस बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) का बयान आया है, जिसमें हादसे के बारे में विस्तार से बताया गया है।

इंडियन रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, ट्रेन संख्या- 12481 कोरोमंडल एक्सप्रेस (12481 Coromandel Express Accident) बालासोर के बहानगा बाजार स्टेशन के (शालीमार-मद्रास) मेन लाइन से गुजर रही थी। उसी समय अप लूप लाइन (What Is Loop line) पर उसकी टक्कर मालगाड़ी से हो गई। जिस समय ये हादसा हुआ कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन पूरी रफ्तार में थी। उसे स्टेशन पर रोकना संभव नहीं था। इसी का परिणाम था कि, 21 कोच पटरी से उतर गई और 3 कोच डाउन लाइन पर चले गए।

रेलवे ने बताया, कैसे हुआ हादसा?

रेलवे ने जानकारी दी, कि हर स्टेशन पर दूसरी ट्रेन पास कराने के लिए लूप लाइन होती है। बहानगा बाजार स्टेशन (Bahanaga Bazar Station) पर अप और डाउन, दो लूप लाइन हैं। किसी भी ट्रेन को लूप लाइन पर तब खड़ा किया जाता है, जब किसी ट्रेन को स्टेशन से पास कराया जाना होता है। इंडियन रेलवे बताया, इसी समय डाउन लाइन की ट्रेन 12864 यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस (12864 Yesvantpur-Howrah Express) बहानगा बाजार स्टेशन से गुजर रही थी। उसकी कोरोमंडल एक्सप्रेस से टक्कर हो गई। जिसके बाद हावड़ा एक्सप्रेस के दो डिब्बे डिरेल हो गए।

किस ट्रेन में कितने लोगों ने कराया था रिजर्वेशन

रेलवे की तरफ से ये भी बताया गया कि, कोरोमंडल एक्सप्रेस में 1257 लोगों ने रिजर्वेशन कराया था, जबकि हावड़ा यशवंतपुर एक्सप्रेस में 1039 लोगों ने रिजर्वेशन कराया था। बालासोर के बहानगा बाजार स्टेशन पर भी कोरोमंडल एक्सप्रेस और यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस को पास कराने के लिए मालगाड़ी को कॉमन लूप लाइन पर खड़ा करना पड़ा था। कोरोमंडल एक्सप्रेस फुल स्पीड में मेन अप लाइन से गुजर रही थी। उसी समय डाउन लाइन से यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस भी गुजर रही थी।

इन ट्रेन का यहां स्टॉपेज नहीं, फुल स्पीड में थे

रेलवे ने जानकारी दी कि, बहानगा बाजार स्टेशन पर इन ट्रेन का स्टॉपेज नहीं है। ऐसी स्थिति में दोनों ट्रेन रफ्तार में थी। बहानगा बाजार स्टेशन से गुजर रही कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन अचानक पटरी से उतर गई। पटरी से उतरी कोरोमंडल एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे मालगाड़ी से टकरा गए। अभी ये हादसा हुआ ही था कि, उसी समय डाउन लाइन से गुजर रही यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस के पीछे के दो डिब्बे भी पटरी से उतर कोरोमंडल एक्सप्रेस की चपेट में आ गए।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story