×

Coronavirus Update: कोरोना की एक और लहर की आशंका

Coronavirus Update: कोरोना की दैनिक सकारात्मकता दर 6.12 दर्ज की गई जबकि साप्ताहिक सकारात्मकता 2.45 प्रतिशत आंकी गई। कोरोना मामलों की कुल संख्या 4.47 करोड़ बताई गई है। मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, सक्रिय मामलों में अब कुल संक्रमणों का 0.05 प्रतिशत शामिल है, जबकि राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.76 प्रतिशत दर्ज की गई है।

Neel Mani Lal
Published on: 3 April 2023 4:47 PM GMT
Coronavirus Update: कोरोना की एक और लहर की आशंका
X
corona cases increasing in india (Photo-Social Media)

Coronavirus Update: देश में कोरोना की एक और लहर की चिंताएं बढ़ गईं हैं क्योंकि एक दिन में कोरोना के 3,641 ताजा मामलों की छलांग दर्ज की गई है और सक्रिय केस लोड बढ़कर 20,219 हो गया है। भारत एक बार फिर से दुनिया उन पांच देशों में शामिल हो गया है, जहां इन दिनों सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।
3 अप्रैल को अपडेट किए गए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे के अंतराल में 11 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,892 हो गई है। महाराष्ट्र में तीन और दिल्ली, कर्नाटक और राजस्थान में एक-एक मौत दर्ज की गई है। आंकड़ों में कहा गया है कि मरने वालों की संख्या में केरल द्वारा बताई गई चार मौतें भी शामिल हैं।

कोरोना की दैनिक सकारात्मकता दर 6.12 दर्ज की गई जबकि साप्ताहिक सकारात्मकता 2.45 प्रतिशत आंकी गई। कोरोना मामलों की कुल संख्या 4.47 करोड़ बताई गई है। मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, सक्रिय मामलों में अब कुल संक्रमणों का 0.05 प्रतिशत शामिल है, जबकि राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.76 प्रतिशत दर्ज की गई है। इस बीमारी से उबरने वालों की संख्या 4.41 करोड़ है, जबकि मृत्यु दर 1.19 दर्ज की गई थी।

इन्फ्लूएंजा के साथ कोरोना भी बढ़ा

देश में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा मामलों के आंकड़ों में तेज वृद्धि के बीच पिछले कुछ दिनों में नए कोरोना मामलों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। हालांकि, चिकित्सा विशेषज्ञों और अधिकारियों ने कहा है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है और लोगों को कोरोना-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए और टीकों के बूस्टर शॉट लेने चाहिए।

5 देश सबसे ज्यादा प्रभावित

ट्रैकिंग साइट्स के अनुसार, भारत एक बार फिर से उन पांच देशों की सूची में शामिल हो गया है, जहां सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। 2 अप्रैल को दक्षिण कोरिया में सबसे ज्यादा 9724 लोग संक्रमित पाए गए। दूसरे नंबर पर रूस में 9,591, जापान में 6290, फ्रांस में 6027 लोग संक्रमित मिले। इसके बाद भारत में 3,641 लोग संक्रमित पाए गए।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story