×

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी यूपी में आज बारिश की चेतावनी, IMD ने इन चार राज्यों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Weather Today Update: कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में आज मौसम सूखा रह सकता है।

Anshuman Tiwari
Published on: 3 April 2023 8:55 AM GMT
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी यूपी में आज बारिश की चेतावनी, IMD ने इन चार राज्यों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट
X
Weather Today Update (photo: social media )

Weather Today Update: अप्रैल महीने की शुरुआत में भी कई राज्यों में आंधी-तूफान और बारिश का माहौल बना हुआ है। दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज भी मौसम खराब रहेगा। कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में आज मौसम सूखा रह सकता है।

पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा और बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका है। खराब मौसम की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से इन चारों राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण भारत के कई राज्यों में भी बारिश का दौर बना रहेगा।

इन राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की आशंका

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 4 अप्रैल के तक गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बारिश की गतिविधियां आज चरम पर होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। पश्चिमी हिमालय इलाके में 5 अप्रैल तक कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश है होने की संभावना है।

इस इलाके में 3 और 4 अप्रैल को आंधी-तूफान के साथ बारिश होने और बिजली गिरने की आशंका है। पंजाब हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में आज कई स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है। उत्तराखंड में भी आज और कल बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से इन चारों राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

नॉर्थ ईस्ट और दक्षिण भारत में भी बरसेंगे बादल

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में व्यापक रूप से बारिश, आंधी तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वोत्तर भारत में पांच अप्रैल तक मौसम का तेवर काफी खराब रहेगा और इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।

दक्षिण भारत के कई राज्यों को भी अभी खराब मौसम से राहत नहीं मिलने वाली है। दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में आने वाले दिनों में कई स्थानों पर बारिश होने की चेतावनी दी गई है। इस दौरान काफी तेज गति से हवाएं चलने और कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है।

यूपी समेत तीन राज्यों में भारी नुकसान

देश बेमौसम की बारिश और ओलावृष्टि के कारण देश के 3 राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों का कहना है कि इन तीन राज्यों में करीब 5.23 लाख हेक्टेयर गेहूं की फसल बर्बाद हो गई है। पंजाब और हरियाणा में भी गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है और इस बाबत अभी आकलन किया जा रहा है।

केंद्रीय कृषि सचिव मनोज आहूजा के मुताबिक पिछले तीन दिनों के दौरान हुई बेमौसम की बारिश के कारण गेहूं और रबी की अन्य फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व भी हुई बारिश और ओलावृष्टि ने गेहूं और अन्य फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया था। उन्होंने बताया कि फसलों को हुए नुकसान के संबंध में केंद्र सरकार राज्यों के साथ समीक्षा बैठक करेगी। उत्तर प्रदेश के नौ जिलों में बारिश, आंधी-तूफान और ओलावृष्टि ने फसलों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। फसलों को सबसे ज्यादा नुकसान वाराणसी में हुआ है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की भी आशंका है। सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी संभव है। शेष पूर्वोत्तर भारत, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय ओडिशा, पश्चिमी हिमालय और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। 3 और 4 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय पर बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। पंजाब और हरियाणा के उत्तर-पश्चिमी भागों में 3 अप्रैल को छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में 3 अप्रैल को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अगले दो से तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story