×

Weather Update: नए पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का दिखेगा असर,दिल्ली समेत इन इलाकों में बारिश और आंधी-तूफान की आशंका

Weather Today Update: मौसम विभाग का कहना है कि नए पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 3 और 4 अप्रैल को उत्तर पश्चिम भारत का मौसम एक बार फिर खराब होने की आशंका है। इस दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने और ओलावृष्टि की आशंका है।

Anshuman Tiwari
Published on: 2 April 2023 8:55 AM GMT (Updated on: 3 April 2023 7:11 AM GMT)
Weather Update: नए पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का दिखेगा असर,दिल्ली समेत इन इलाकों में बारिश और आंधी-तूफान की आशंका
X
Weather Today Update (Pic: Social Media)

Weather Today Update: उत्तर भारत के कई हिस्सों में पिछले तीन दिनों के दौरान आंधी-तूफान और बारिश का दौर देखने को मिला है। इस दौरान कई स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई है जिससे किसानों को भारी आर्थिक चोट पहुंची है। हालांकि अब उत्तर भारत को कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। वैसे राजधानी दिल्ली में रविवार और सोमवार को भी हल्की बारिश होने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि नए पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 3 और 4 अप्रैल को उत्तर पश्चिम भारत का मौसम एक बार फिर खराब होने की आशंका है। इस दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने और ओलावृष्टि की आशंका है। मौसम विभाग की चेतावनी ने किसानों की चिंता फिर बढ़ा दी है।

नार्थ ईस्ट में भारी बारिश होने की आशंका

आने वाले दिनों में पूर्वोत्तर भारत में भी मौसम का तेवर खराब रहेगा। पूर्वोत्तर भारत में 2 से 5 अप्रैल के दौरान व्यापक रूप से बारिश-आंधी, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में आज कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

दक्षिण भारत में भी आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना है। अगले कुछ दिनों के दौरान दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में कई जगहों पर बारिश हो सकती है। इस दौरान आंधी-तूफान और बिजली गिरने की भी आशंका है।

नए पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा बड़ा असर

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार की रात से उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद एक बार फिर गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि की गतिविधियां दिख सकती हैं। मौसम विभाग का कहना है कि दो अप्रैल को दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे जबकि तीन अप्रैल को राजधानी में बारिश होने की संभावना है।
मौसम विभाग की ओर से दिल्ली में 3 अप्रैल तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में शनिवार की सुबह न्यूनतम तापमान 15.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है।

जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में मौसम खराब

जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में शनिवार को बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले सप्ताह पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से राज्य में एक बार फिर बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ 3 अप्रैल से 6 अप्रैल तक राज्य के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करेगा। इस कारण राज्य के विभिन्न स्थानों पर रुक रुक कर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
श्रीनगर और जम्मू सहित राज्य के कई इलाकों में शनिवार को सुबह से ही बारिश शुरू हो गई थी। अब आने वाले दिनों में एक बार फिर बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनेगी।
उत्तराखंड के विभिन्न इलाकों में भी शुक्रवार की शाम से ही लगातार बारिश हो रही है। ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में हिमपात होने की भी खबर है। इस कारण राज्य के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

इस साल अधिकांश राज्यों में भीषण गर्मी के आसार

इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि देश के अधिकांश इलाकों में अप्रैल से जून तक भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं। आईएमडी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों और प्रायद्वीपीय इलाके को छोड़कर देश के अधिकांश इलाकों में अप्रैल से जून के दौरान तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है।
मौसम विभाग का कहना है कि अप्रैल महीने के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान,ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और गुजरात के विभिन्न हिस्सों में इस साल ज्यादा गर्मी पड़ने की आशंका है। दक्षिण भारत और उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य या उससे कम रह सकता है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बर्फबारी संभव है। लद्दाख मैं भी छिटपुट बर्फबारी होने की संभावना है।

पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तेलंगाना, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों मैं हल्की बारिश हो सकती है। राजस्थान में भी एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। देश के उत्तर पश्चिमी और मध्य भागों में तापमान धीरे-धीरे बढ़ सकता है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story