×

Weather Today Update: यूपी-बिहार समेत कई इलाकों में आज भी बरसेंगे बादल, कुछ राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की आशंका

Weather Today Update: मौसम विभाग की ओर से आज भी उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के कई इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 1 April 2023 9:22 AM GMT
Weather Today Update: यूपी-बिहार समेत कई इलाकों में आज भी बरसेंगे बादल, कुछ राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की आशंका
X
Weather Today Update (photo: social media )

Weather Today Update: उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान और राजधानी दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। इन प्रदेशों के अलावा देश के कई अन्य इलाकों में भी पिछले 24 घंटे के दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है। मौसम विभाग की ओर से आज भी उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के कई इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। दिल्ली में भी आज बादल छाए रहेंगे और कई इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा में आज बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश होने और ओलावृष्टि की आशंका भी जताई गई है। तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, सिक्किम और पूर्वी मध्य प्रदेश में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। राजस्थान, गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आज मौसम साफ रहने की संभावना है।

बिहार में आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश

बिहार के दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य इलाकों में आज जोरदार बारिश होने की संभावना है। इस दौरान पूरे प्रदेश में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इस दौरान प्रदेश के कई इलाकों में बिजली गिरने की आशंका भी बनी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में बदली और बारिश के इस माहौल के कारण तापमान में गिरावट भी दर्ज की जाएगी।

उत्तर पश्चिम भारत में नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण राजस्थान के कई इलाकों में बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बादलों की गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है।

हिमाचल में खराब मौसम से कई सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में मौसम का मिजाज काफी बिगड़ा हुआ है। प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में हल्के हिमपात के अलावा कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। बारिश और हिमपात के कारण राज्य के कई इलाकों में सड़कों पर आवागमन ठप हो गया।

मौसम विभाग ने राज्य में आगे भी बारिश और हल्के हिमपात की आशंका जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक आज राज्य के विभिन्न इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 3 और 4 अप्रैल को भी राज्य में मौसम खराब रहेगा और कई इलाकों में बिजली गिरने और बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

नार्थ ईस्ट में भारी बारिश की चेतावनी

नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में चार अप्रैल तक का आंधी-तूफान के साथ बारिश होने और बिजली कड़कने की आशंका जताई गई है। असम और मेघालय में आज और कल भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। इस दौरान कई इलाकों में ओलावृष्टि होने की भी आशंका है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में भी दो दिनों तक भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है। इन राज्यों के कुछ स्थानों पर भारी बारिश और ओलावृष्टि भी हो सकती है। अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम साफ रहने की उम्मीद है। पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में छिटपुट हिमपात होने की संभावना है।

सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, बाकी ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां दिख सकती हैं। उत्तर और पूर्वी राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु और केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story