×

कोरोना संकट: E-ticket कराया कैंसिल तो होगा नुकसान, इस इंस्ट्रक्शन को करें फालो   

आप अपनी ट्रेन के कैंसिलेशन की जानकारी नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम से ले सकते हैं। रेलवे की वेबसाइट के जरिए अगले तीन महीनों की यात्रा के लिए टिकट बुक किया जा सकता है। ट्रेन कैंसिल होने पर रेलवे किसी तरह का कैंसिलेशन चार्ज नहीं काटता है।

SK Gautam
Published on: 25 March 2020 10:14 AM GMT
कोरोना संकट: E-ticket कराया कैंसिल तो होगा नुकसान, इस इंस्ट्रक्शन को करें फालो   
X

नई दिल्ली: कोरोना के संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। जिसको देखते हुए भारतीय रेलवे ने भी कोरोना के खतरे को ध्यान में रखते हुए 14 अप्रैल तक सभी यात्री ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया है।

रेलवे ने की अपील कैंसिल न करें ई टिकट

रेलवे ने यात्रियों से अपील करते हुए कहा है कि जिन यात्रियों ने ई टिकट बुक किया है वो अपना टिकट कैंसिल न करें नहीं तो उन्हें नुकसान हो सकता है।

आपको बता दें कि आप अपनी ट्रेन के कैंसिलेशन की जानकारी नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम से ले सकते हैं। रेलवे की वेबसाइट के जरिए अगले तीन महीनों की यात्रा के लिए टिकट बुक किया जा सकता है। ट्रेन कैंसिल होने पर रेलवे किसी तरह का कैंसिलेशन चार्ज नहीं काटता है।

ऑटोमैटिक तरीके से कैंसिल होगा E ticket

टिकट कैंसल कराने पर हो सकता है नुकसान- IRCTC के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह का कहना है कि ट्रेन कैंसिल होने पर ई टिकट (E ticket) को ऑटोमैटिक तरीके से कैंसिल कर दिया जाता है। यात्रियों को ऑटोमैटिक तरीके से पूरा रिफंड दिया जाता है।

ये भी देखें: महामारी में हुआ निकाह: कोरोना से ले ली टक्कर और तौसीफ की हुई परवीन

रिफंड की राशि यात्रियों के खाते में ऐसे होगी ट्रांसफर

रिफंड की राशि यात्रियों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। अगर कोई यात्री अपना टिकट कैंसिल कराया है तो टिकट कैंसिल करने पर कैंसिलेशन चार्ज काटे जा सकते हैं। ऐसे में यात्री को नुकसान हो सकता है। ऐसे में यात्रियों को रेलवे की ओर से सलाह दी गई है कि वो अपना ई टिकट कैंसिल न करें।

14 अप्रैल तक सभी यात्री ट्रेन हुई रद्द

भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस के खतरे को ध्यान में रखते हुए 14 अप्रैल तक सभी यात्री ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। लेकिन इस बीच देश भर में आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाने के लिए मालगाड़ियों को चलाया जा रहा है।

ये भी देखें: घर पर रहें सुरक्षित रहेंः ये देख कांप उठेंगे आप, वुहान से बुरी हालत है इस देश की

सिर्फ रेल कर्मचारी के लिए होगी ये सेवा

माल गाड़ियों को चलाने के लिए रेल कर्मचारियों को ऑफिस पहुंचने में हो रही दिक्कत को ध्यान में रखते हुए रेलवे के दिल्ली मंडल ने वर्कमैन स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। इन ट्रेनों में सिर्फ रेल कर्मचारी ही यात्रा कर सकेंगे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story