×

कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: बढ़ाई सैलरी इन कंपनियों ने, इनको भी होगा बड़ा फायदा

एक ऐसी कंपनी भी है जो इस मंदी के दौर में सैलरी बढ़ा रही है। यह कंम्पनी है फ्रांस की आईटी कंपनी केपजेमिनी ने अपने कर्मचारियों का मनोबल और विश्वास बढ़ाने के लिए सैलरी हाइक का ऐलान किया है।

SK Gautam
Published on: 15 April 2020 1:41 PM GMT
कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: बढ़ाई सैलरी इन कंपनियों ने, इनको भी होगा बड़ा फायदा
X

मुंबई: देश में कोरोना महामारी के संकट को देखते हुए हर क्षेत्र के कर्मचारियों की चिंता की वजह है रोजगार और सैलरी। लोग दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं में आ रही मंदी की आहत को साफ़-साफ़ सुन रहे हैं। इस तरफ कदम उठाते हुए कई बड़ी कंपनियों ने छंटनी का एलान भी कर दिया है। लेकिन एक ऐसी कंपनी भी है जो इस मंदी के दौर में सैलरी बढ़ा रही है। यह कंम्पनी है फ्रांस की आईटी कंपनी केपजेमिनी ने अपने कर्मचारियों का मनोबल और विश्वास बढ़ाने के लिए सैलरी हाइक का ऐलान किया है।

इस विदेशी कंपनी ने बढ़ाईं भारतीय कर्मचारियों की सैलरी

केपजेमिनी में कुल 2 लाख कर्मचारी काम करते हैं, जिनमें से 1.2 लाख भारत में काम करते हैं। भारत में काम करने वाले 70 फीसदी कर्मचारियों को 10 फीसदी तक की ग्रोथ मिली है। अगर आसान शब्दों में कहें तो 84000 कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हुआ है। सैलरी में बढ़ोतरी 1 अप्रैल से लागू हो गई है। अगर कंपनी का कोई कर्मचारियों लॉकडाउन में कहीं फंस गया है तो एकोमोडेशन के रूप में उसे 10 हजार रुपये कैश अलग से मिलेंगे।

बिना प्रोजेक्ट वाले कर्मचारियों की सैलरी नहीं कटेगी

इस मंदी के कारण आईटी कंपनियों के पास नए प्रोजेक्ट्स नहीं आ रहे हैं। फ्रेंच कंपनी ने कहा कि जिन कर्मचारियों के पास कोई प्रॉजेक्ट नहीं है उन्हें भी सैलरी मिलती रहेगी। आपको बता दें कि इससे पहले केरल की बॉबी चेम्मनूर ग्रुप ने अपने कर्मचारियों को आर्थिक मदद देने के लिए उनका वेतन 25 फीसदी बढ़ाने का यह फैसला किया।

ये भी देखें: ऐसे दिखते थे ये एक्टर, देखकर आप चौंक जाएंगे, लेकिन आज हैं सुपरस्टार

ज्वैलरी सेक्टर के कर्मचारियों की 25 फीसदी सैलरी बढ़ाई जाएगी

बॉबी चेम्मनूर ग्रुप की योजना के अनुसार शुरुआती चरणों में ज्वैलरी सेक्टर के कर्मचारियों की 25 फीसदी सैलरी बढ़ाई जाएगी। केरल की यह कंपनी ज्वैलरी सेक्टर के अलावा फाइनेंस, रिजॉर्ट टूर एंड ट्रेवल्स जैसे कारोबार में भी कार्यरत है।

कंपनी के चेयरमैन बॉबी चेम्मनूर ने कहा, मुझे अपनी कंपनी में काम करने वाले पांच लाख कर्मचारियों पर गर्व है, जो एक्टिव पार्टनर की तरह काम करते हुए कंपनी की विभिन्न शाखाओं की ग्रोथ और डेवलपमेंट में अपना योगदान देते हैं।

ये भी देखें: बाप रे, इस जगह जमा हुए हजारों प्रवासी मजदूर, लॉकडाउन की जमकर उड़ी धज्जियां

SK Gautam

SK Gautam

Next Story