×

कर्फ्यू आधे भारत में: इन राज्यों में लगी पाबंदी, कड़े और सख्त नियम लागू

पूरे देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उत्तर भारत के कई राज्यों में स्थानीय सरकारों ने कई शहरों और जिलों में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लगाने का ऐलान किया है। जिसके चलते इंदौर, गुजरात, राजस्थान राज्यों के कई जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है।

Newstrack
Published on: 23 Nov 2020 6:30 AM GMT
कर्फ्यू आधे भारत में: इन राज्यों में लगी पाबंदी, कड़े और सख्त नियम लागू
X
हिमाचल सरकार ने भी कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित चार जिलों- मंडी, कांगरा, शिमला और कुल्लू में नाइट कर्फ्यू लगाया है। यहां 15 दिसंबर तक प्रतिबंध लागू रहेगा।

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना के बढ़ते आकड़ों से सरकार एक बार फिर सकते में आ गई है। ऐसे में केंद्र सरकार ने हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मणिपुर के बाद उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में कोरोना के फैलते संक्रमण को काबू करने के लिए सख्ती से कदम उठा रही है। तत्कालीन स्थितियों को देखते हुए उत्तर भारत के कई राज्यों में स्थानीय सरकारों ने कई शहरों और जिलों में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लगाने का ऐलान किया है। जिसके चलते इंदौर, गुजरात, राजस्थान राज्यों के कई जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है।

ये भी पढ़ें... दिल्ली में कोरोना से हाहाकार: 24 घंटे में 121 लोगों की मौत, ये बाजार किया गया बंद

इस बीच त्यौहारी सीजन के बाद से देश में लगातार 15 दिन से संक्रमण के 50 हजार से कम मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 90 लाख को पार कर गई है। जिसके बाद से देश की सरकारें चिंतित हैं।

इन राज्यों में लगा नाइट कर्फ्यू

मध्य प्रदेश। इंदौर में 21 नवंबर से रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है। इस बीच यहां जरूरी सेवाओं और फैक्ट्री से जुड़े लोगों को छूट दी गई है।

गुजरात। राज्य के तमाम शहरों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सख्त नियम लागू कर दिये गए हैं। ऐसे में राजकोट और सूरत में 21 नवंबर रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया है।

राजस्थान। यहां पर 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। ऐसे में मास्क न पहनने वाले पर 500 रुपये का जुर्माना लगा दिया है। लोगों को कोरोना कोे लेकर सावधानी बरतने को कहा जा रहा है।

ये भी पढ़ें...कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: इस दिन से लगेगा सभी को टीका, तैयारी हुई शुरू

संक्रमण पर नियंत्रण

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की तरफ से दिए गए बयान में कहा गया है कि राज्यों में भेजी गईं केंद्र सरकार की टीमें सबसे ज्यादा एक्टिव केस वाले जिलों में जाकर स्थानीय प्रशासन को मदद कर रही हैं, जैसे सर्विलांस, टेस्टिंग, संक्रमण नियंत्रण में उनकी भूमिका स्पष्ट है। उद्देश्य एक है। वायरस संक्रमण पर नियंत्रण पाना।

साथ ही मंत्रालय के अनुसार, दिल्ली और केरल में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। हर रोज तकरीबन 5 हजार से ज्यादा केस दिल्ली में संक्रमण का प्रभाव हरियाणा और राजस्थान के एनसीआर क्षेत्रों में भी देखने को मिल रहा है।

Covid-test फोटो-सोशल मीडिया

कोरोना की तीसरी लहर

बताया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर चल रही है। ऐसे में केंद्र सरकार राज्य को आईसीयू बेड्स, आरटी-पीसीआर टेस्ट की दोगुनी संख्या और घर-घर जाकर सर्वे करने में मदद कर रही है।

वहीं महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए दिल्ली से ट्रेन और फ्लाइट्स सेवाएं कैंसिल करने पर विचार विमर्श हो रहा है। बीएमसी ने मुंबई में सभी स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का निर्देश दिया है।

राज्य राजस्थान के पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में रात के 10 बजे से सुबह के 6 बजे तक भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। साथ ही शिवराज सरकार ने 31 दिसंबर तक 8वीं क्लास तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है.

इसके अलावा अहमदाबाद में सोमवार की रात से अनिश्चितकाल के लिए नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा। वहीं सूरत, राजकोट और वड़ोदरा में शनिवार से ही रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है।

ये भी पढ़ें...दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी के परपोते की कोरोना वायरस की चपेट में आकर मौत

Newstrack

Newstrack

Next Story