×

कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: इस दिन से लगेगा सभी को टीका, तैयारी हुई शुरू

दुनियाभर में कोरोना के कहर के बीच अमेरिका से एक खुशखबरी सामने आई है। मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिका में जल्द ही कोरोना वायरस का टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जा सकता है।

Newstrack
Published on: 23 Nov 2020 5:57 AM GMT
कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: इस दिन से लगेगा सभी को टीका, तैयारी हुई शुरू
X
प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को कहा था कि वैक्सीन का काम अपने अंतिम दौर में पहुंच चुका है। अभी डोज की निर्धारित नहीं हुई है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस एक बार फिर दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। दुनिया के कई देशों ने इस जानलेवा महामारी से निपटने के लिए फिर लाॅकाडाउन लगा दिया है। तो वहीं भारत में त्योहारों के बीतने के बाद एक बार फिर कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली। कई राज्यों में नए मामलों में भारी वृद्धि हुई है। इसको देखते हुए राज्यों ने कई सख्त कदम उठाए हैं।

दुनियाभर में कोरोना के कहर के बीच अमेरिका से एक खुशखबरी सामने आई है। मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिका में जल्द ही कोरोना वायरस का टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जा सकता है। व्हाइट हाउस की तरफ से बताया गया है कि देश में 11 या 12 दिसंबर से लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया जा सकता है।

फाइजर ने मांगी टीकाकरण की इजाजत

अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर और जर्मनी की उसकी साझेदार बायोएनटेक ने कोरोना वायरस के टीके के इस्तेमाल के लिए अनुमति मांगी है। यह अनुमति इमरजेंसी के लिए कंपनी ने मांगी है। इसके लिए फाइजर ने अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) में आवेदन कर दिया है। एफडीए की टीके से संबंधित परामर्श समिति की 10 दिसंबर को बड़ी बैठक होने जा रही है। इस बैठक में टीकाकरण पर फैसला हो सकता है।

ये भी पढ़ें...सेना का पाक पर एक्शन: तैयार किया नया प्लान, अब ऐसे होगी घुसपैठ

Coronavirus Vaccine

मंजूरी मिलते ही केंद्रों पर 24 घंटे में पहुंच जाएंगा टीका

अमेरिका में कोरोना वायरस टीकाकरण कार्यक्रम का डॉक्टर मोनसेफ स्लाउ को चीफ बनाया गया है। उन्होंने कहा कि है कि हमारी अनुमति मिलने के 24 घंटे के अंदर टीकों को टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाने की तैयारी है। उनका कहना है कि मंजूरी मिलने के दो दिन बाद 11 या 12 दिसंबर से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें...आतंकियों ने किया भयानक हमला: सुरक्षाकर्मियों समेत 9 लोगों की मौत, बदला लेगी सेना

95 प्रतिशत असरदार है फाइजर की वैक्सीन

अमेरिकी कंपनी फाइजर और बायोएनटेक ने मिलकर इस वैक्सीन को बनाया है। यह वैक्सीन कोरोना मरीजों पर 95 प्रतिशत असरदार पाई गई है। रिपोर्ट्स में कहा गया है फाइजर ने अमेरिका में इस दवा की एक डोज की कीमत 20 डॉलर यानी करीब 1500 रुपये रखी हुई है।

ये भी पढ़ें...राष्ट्रपति पुतिन को हुई ये खतरनाक बीमारी, राष्ट्रपति पद से देंगे इस्तीफा, दुनिया में हलचल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story