×

देश में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, सिर्फ 3 हफ्ते में आए 1 लाख से ज्यादा मरीज

कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं। आंकड़ों पर गौर करें तो एक मई के बाद से इनकी संख्या में चार गुना की बढ़ोतरी हुई है, वहीं मरने वालों की संख्या में करीब तीन गुना की वृद्धि दर्ज की गई है। बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और दिल्ली में लगातार संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं,

suman
Published on: 26 May 2020 5:01 PM GMT
देश में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, सिर्फ 3 हफ्ते में आए 1 लाख से ज्यादा मरीज
X

नई दिल्ली पूरे देश में लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। इस दौरान भी कोविड-19 के मजदूरों की तदाद बढ़ती जा रही है। मंगलवार (26 मई) तक देश में कोरोना का आंकड़ा 1 लाख 45 हजार 380 पार कर चुका है और 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। पहले और दूसरे लॉकडाउन में जहां सरकार की ओर से रियायतें कम दी गई थीं तो कोरोना के मामले भी काबू में थे, लेकिन तीसरे और चौथे लॉकडाउन में जैसे ही छूट बढ़ाई गई वैसे ही इस महामारी के मामले भी बढ़ गए।

यह पढ़ें...शौचालय में रहने को मजबूर प्रवासी मजदूर, खाने में मिल रहा ऐसा घटिया खाना

कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं। आंकड़ों पर गौर करें तो एक मई के बाद से इनकी संख्या में चार गुना की बढ़ोतरी हुई है, वहीं मरने वालों की संख्या में करीब तीन गुना की वृद्धि दर्ज की गई है। बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और दिल्ली में लगातार संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, वहीं बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा और झारखंड में भी रोगियों की संख्या दूसरे राज्यों से विशेष ट्रेनों से प्रवासियों की वापसी शुरू होने से पहले दर्ज संख्या से दस गुना अधिक तक हो गई है।

सबसे ज्यादा प्रभावित

कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है। यहां पर 52 हजार से अधिक कंफर्म केस और करीब 1700 लोगों की मौत हुई है तो वहीं तमिलनाडु में 17 हजार से अधिक कुल मरीज हैं। मध्य प्रदेश में कुल मरीजों का आंकड़ा 6859 है, जिसमें 300 लोगों की मौत हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में भी कुल कन्फर्म केस की संख्या 6532 हो गई है, जिसमें 165 लोगों की मौत हो चुकी है। बिहार में मरीजों का आंकड़ा 2730 है, जिसमें 13 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में भी कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 14 हजार के पार पहुंच गया है. यहां अब तक 276 लोगों की मौत हो चुकी है। राजस्थान में कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7300 है, जिसमें 167 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत के करीब 16 प्रतिशत जिलों में सात दिनों के ​अंदर कोरोना वायरस के केस 100 फीसदी से ज्यादा बढ़े हैं। इनमें से करीब आधे जिले ग्रीन जोन में हैं। हालांकि 717 जिलों के ये आंकड़े 20 मई तक के हैं। विशेषज्ञों और स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि यह उछाल मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों से अपने घरों को लौटे प्रवासी मजदूरों की वजह से आया है।

यह पढ़ें...WHO की बड़ी चेतावनी: कोरोना महामारी की दूसरी लहर होगी ज्यादा खतरनाक

4 गुना संक्रमण

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6 हजार 535 नए मामले सामने आए हैं और 146 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी देश में 80 हजार से अधिक एक्टिव केस हैं। महाराष्ट्र में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 52 हजार 667 हो गया है, जिसमें 1695 की मौत हो चुकी है।स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 145,380 हो गई है। एक मई के बाद से 25 दिनों में इनकी संख्या में चार गुना की वृद्धि दर्ज की गई है।

suman

suman

Next Story