×

वॉट्सऐप पर कोरोना! रहिए जरा संभल कर, कहीं धोखा न खा जाएं

देशभर में सबसे ज्यादा कोरोना के केस महाराष्ट्र में हुए है। जहां लोग कोरोना को लेकर चिंतित है वहीं दूसरी ओर साइबर अपराधी 'कोरोना वायरस मैप' नाम के मैलवेयर डिवाइस का उपयोग कर बैंक खाते की जानकारियां और पासवर्ड समेत कई गुप्त जानकारियां चुरा रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 28 March 2020 1:47 PM GMT
वॉट्सऐप पर कोरोना! रहिए जरा संभल कर, कहीं धोखा न खा जाएं
X
वॉट्सऐप पर कोरोना! रहिए जरा संभल कर, कहीं धोखा न खा जाएं

नई दिल्ली। देशभर में सबसे ज्यादा कोरोना के केस महाराष्ट्र में हुए है। जहां लोग कोरोना को लेकर चिंतित है वहीं दूसरी ओर साइबर अपराधी 'कोरोना वायरस मैप' नाम के मैलवेयर डिवाइस का उपयोग कर बैंक खाते की जानकारियां और पासवर्ड समेत कई गुप्त जानकारियां चुरा रहे हैं।

ये भी पढ़ें... कोरोना के खिलाफ जंग में पीएम केयर फण्ड में बालीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने दिए 25 करोड़ रुपये

सोशल मीडिया मैसेजिंग ऐप पर प्रसारित कोरोना

बता दें कि धुले के पुलिस अधीक्षक चिन्मय पंडित को एक हफ्ते पहले मालवेयर के बारे में पता चला, जिसके बाद उन्होंने आधिकारिक बयान जारी कर लोगों से सोशल मीडिया मैसेजिंग ऐप पर प्रसारित कोरोना वायरस से संबंधित लिंक न खोलने का आग्रह किया है।

ये भी पढ़ें- कोरोना की जंग से दूर होते हम, तो कैसे बचेंगे इस महामारी से

इसी मामले में एक अधिकारी ने कहा कि साइबर अपराधी कोरोना वायरस मैप नामक मालवेयर का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो आपकी गोपनीय जानकारी को खतरे में डाल सकता है।

आगे उन्होंने कहा कि पुलिस इस अनाधिकृत लिंक के बारे में जागरुकता फैलाकर ऐहतियाती कदम उठा रही है। वॉट्सऐप जैसे मैसेजिंग ऐप पर काफी शेयर किये जा रहे मालवेयर लिंक में दावा किया जा रहा है कि इसमें कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी है। तो ऐसे किसी भी अनजान सोर्स से आए लिंक को ना खोलें और सोशल मीडिया पर शेयर की गई हर जानकारी पर यकीन ना करें।

ये भी पढ़ें- धोनी को लेकर बड़ा खुलासा, IPL से जुड़ी है बात

कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं केरल में कोरोना से संक्रमित 69 वर्षीय एक सख्स की इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। केरल प्रदेश में कोरोना से यह पहली मौत है।

पूरे देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 922 हो गई है। जबकि COVID-19 की वजह से अब तक 21 लोगों की जानें भी जा चुकी हैं। वहीं कोरोना मरीजों की रिकवरी के मामले में भी बढ़ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक अब तक 66 लोग रिकवर हो चुके हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story