कोरोना के मरीज 50 लाख पार, जंग जीतने वालों में सबसे आगे हिंदुस्तानी

देश में कोरोना की तेज रफ्तार के कारण संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या 50 लाख के पार पहुंच गई है। मगज 11 दिनों के दौरान देश में मरीजों की संख्या में दस लाख की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

corona

कोरोना के मरीज 50 लाख पार, जंग जीतने वालों में सबसे आगे हिंदुस्तानी (social media)

नई दिल्ली: देश में कोरोना की तेज रफ्तार के कारण संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या 50 लाख के पार पहुंच गई है। मगज 11 दिनों के दौरान देश में मरीजों की संख्या में दस लाख की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसे दुनिया में संक्रमण की सबसे तेज रफ्तार बताया जा रहा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 50,05,963 हो गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों के मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे है।

ये भी पढ़ें:कोविड-19 पर राज्यसभा में चर्चा के लिए RJD सांसद मनोज झा ने नोटिस दिया

17 फीसदी मरीज अकेले भारत में

पिछले 24 घंटे के दौरान देश में 83,809 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई और इसके साथ ही देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 50 लाख के ऊपर पहुंच गया।

राहत की बात यह रही कि पांच दिनों बाद देश में संक्रमितों की संख्या 90,000 से कम दर्ज की गई। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना ने 1054 लोगों की जान ली है। दुनिया के 17 फीसदी मरीज अकेले भारत में हैं और इससे अधिक अमेरिका में ही 67,64,598 मरीज हैं।

corona
corona (social media)

संक्रमण बढ़ने के साथ राहत की बात भी

देश के लिए राहत की बात यह है कि कोरोना से जंग जीतने वाले मरीजों की संख्या के मामले भारत दुनिया में पहले नंबर पर है। ब्राजील दूसरे पर और अमेरिका तीसरे नंबर पर है। देश में कोरोना का शिकार होने वाले लोगों में से 38 लाख 59 हजार 399 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।

पिछले 24 घंटे के दौरान 79,292 मरीजों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी मिल गई। मौजूदा समय में देश में सक्रिय मामलों की संख्या 9,90,061 है जो अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है।

रिकवरी रेट में लगातार सुधार

आईसीएमआर का कहना है कि देश के लिए राहत भरी खबर यह है कि रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है और कोरोना को मात देने वाले मरीजों की दर 78.28 फीसदी हो गई है। मृत्यु दर में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है और यह 1.64 फ़ीसदी पर पहुंच गई है। कुल मरीजों में से सिर्फ 20.08 फीसदी ही एक्टिव केस हैं।

अनलॉक के दौरान तेज हुआ संक्रमण

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने राज्यसभा में बताया कि देश में संक्रमितों के संपर्कों का पता लगाने के लिए 40 लाख लोगों को निगरानी में रखा गया है। उन्होंने लॉकडाउन के कारण कोरोना के संक्रमण को काफी हद तक रोक पाने में कामयाबी का दावा किया। उन्होंने कहा कि अनलॉक के दौरान मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की नजर संक्रमण की रफ्तार पर टिकी हुई है और इस पर काबू पाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

corona
corona (social media)

एक सप्ताह में भारत में सबसे ज्यादा मौतें

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 7 दिनों के दौरान भारत में सबसे ज्यादा लोगों की मौतें दर्ज की गई है। पिछले एक सप्ताह के दौरान भारत में 8080 मरीजों की मौत हुई है जबकि इस अवधि के दौरान अमेरिका में 5071 और ब्राजील में 5007 लोगों की मौत हुई है।

ये भी पढ़ें:कांपी धरती: नेपाल से बिहार तक भूकंप, तेज झटकों के बाद भागे लोग

पिछले सात दिनों के दौरान देश में हर घंटे औसतन 30 मरीजों की मौत हुई है। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 11 लाख के करीब पहुंच गई है। एक दिन में 20,482 नए मरीज मिलने के साथ ही पिछले 24 घंटे के दौरान 515 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल प्रदेश में 291797 सक्रिय मरीज हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App