×

मोदी के बाद अब नेताओं का होने लगा वैक्सीनेशन

देश में सीनियर सिटिज़न्स को आज से वैक्सीन लगनी शुरू हुई है। मोदी ने नियमों का पालन करते हुए ही इस चरण में वैक्सीन लगवाई है। भारत सरकार के नियमानुसार पहले के फेज़ में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही वैक्सीन लगाई गयी थी।

SK Gautam
Published on: 1 March 2021 10:39 AM GMT
मोदी के बाद अब नेताओं का होने लगा वैक्सीनेशन
X
मोदी के बाद अब नेताओं में होने लगा वैक्सीनेशन

नीलमणि लाल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद अब कई नेता कोरोना वैक्सीन लगवा रहे हैं। इनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, नवीन पटनायक, नीतीश कुमार शामिल हैं। आज सुबह सबसे पहले पीएम मोदी ने दिल्ली एम्स पहुंचकर कोवैक्सीन का पहला डोज लगवाया। मोदी को दूसरी डोज 28 दिन बाद लगेगी।

दरअसल, देश में सीनियर सिटिज़न्स को आज से वैक्सीन लगनी शुरू हुई है। मोदी ने नियमों का पालन करते हुए ही इस चरण में वैक्सीन लगवाई है। भारत सरकार के नियमानुसार पहले के फेज़ में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही वैक्सीन लगाई गयी थी। मोदी की उम्र 70 साल है सो वह आज से शुरू हुए फेज़ के अंतर्गत ही आते हैं। इस फेज़ में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और किसी भी बीमारी से पीड़ित 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। अमित शाह भी इसी कैटेगरी में आते हैं।

pm modi vaiccinetion-3

देश में कोरोना टीकाकरण का पहला चरण शुरू होने से पहले कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी पार्टियों ने पीएम मोदी पर वैक्सीन न लगवाने को लेकर सवाल उठाए थे। विपक्ष का कहना था कि मोदी और उनके मंत्री कोरोना वैक्सीन नहीं लगवा रहे, जबकि कई देशों को प्रमुखों ने जनता में भरोसा जगाने के लिए सबसे पहले खुद को वैक्सीन लगवाई थी।

नीतीश ने लगवाई वैक्सीन

पीएम मोदी के बाद बिहार के चीफ मिनिस्टर नीतीश कुमार ने भी कोरोना की वैक्सीन लगवा ली। आज तो बिहार विधानमंडल के सारे सदस्यों का टीकाकरण पटना के इंदिरा गाँधी अस्पताल में चल रहा है। उधर ओडीशा के चीफ मिनिस्टर नवीन पटनायक ने भी आज कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज़ ले ली।

ये भी देखें: Co-WIN 2.0: पीएम के समेत इन दिग्गजों ने लगवाई वैक्सीन, ये बड़े नेता लाईन में

पंजीकरण जरूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने को-विन ऐप को लेकर दिशानिर्देश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि आम लोगों के लिए पंजीकरण शुरू होने से पहले सभी राज्य और जिला प्रशासन के लिए को-विन पोर्टल पर अपने यहां के कोरोना टीकाकरण केंद्रों (सीवीसी) का पंजीकरण कराना जरूरी है, ताकि लाभार्थियों की इनके बारे में जानकारी मिल सके। इसमें यह भी कहा गया है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश उपलब्ध टीके के मुताबिक लाभार्थियों की संख्या तय कर सकते हैं।

central health ministry

ये भी देखें: फरवरी में Maruti Suzuki का दिखा अलग अंदाज, हुई 11.8 फीसदी की बढ़ोतरी

आप भी लगवाएं वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोई भी व्यक्ति किसी भी केंद्र पर कोरोना का टीका लगवा सकता है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सुबह 9 बजे से बजे से दोपहर तीन बजे तक चलेगी। मंत्रालय के अनुसार अगर कोई व्यक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाता है तो वह सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। इसके लिए आपको आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर पहचान पत्र, पैन कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस की फोटोयुक्त पासबुक समेत सरकार से अप्रूव किए गए 12 पहचान पत्र में से कोई भी दिखा सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story