×

कोरोना वैक्सीनेशन 4 लाख लोगों का, स्वास्थ्य मंत्री आज लगवाएंगे टीका

दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) पहुंचे। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि वे टीका लें। मोदी ने सुबह 7.06 बजे ट्वीट किया, ‘‘एम्स में कोविड-19 टीके की अपनी पहली खुराक ली।

suman
Published on: 2 March 2021 4:51 AM GMT
कोरोना वैक्सीनेशन 4 लाख लोगों का, स्वास्थ्य मंत्री आज लगवाएंगे टीका
X
Health Minister

नई दिल्ली : सोमवार से कोरोना वायरस टीकाकरण का दूसरा चरण भारत में शुरू हो गया। पहले ही दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के कई बड़े नेताओं ने टीकाकरण कराया। आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद कोरोना का टीका लगवाएंगे। दिल्ली में डॉ. हर्षवर्धन और पटना मे रविशंकर प्रसाद टीका लगवाएंगे। वैक्सीनेशन के पहले दिन ही देश के 4 लाख 27 हजार 072 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ दी गई। 16 जनवरी से अब तक देश में कोविड-19 रोधी वैक्सीन की 1 करोड़ 47 लाख 28 हजार 569 खुराकें दी जा चुकी हैं।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू उन शीर्ष नेताओं में शामिल हैं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विदेशमंत्री एस जयशंकर और राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने भी टीका लगवाया।

भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान

देश ने स्वास्थ्य कर्मियों और कोविड-19 के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर लगे कर्मियों के लिए 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने भी टीका लगवाया। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने भी टीका लगवाया। हालांकि पंजीकरण सुबह 9 बजे खुला लेकिन प्रधानमंत्री अपनी पहली खुराक लेने के लिए सुबह ही दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) पहुंचे। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि वे टीका लें। मोदी ने सुबह 7.06 बजे ट्वीट किया, ‘‘एम्स में कोविड-19 टीके की अपनी पहली खुराक ली।

यह पढ़ें...Good News: पेट्रोल-डीजल जल्द होगा सस्ता, सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला

उपराष्ट्रपति ने चेन्नई में लगवाया टीका

उपराष्ट्रपति ने राजकीय मेडिकल कॉलेज, चेन्नई में टीके की अपनी पहली खुराक ली। नायडू ने ट्वीट करके कहा, ‘‘मैं सभी पात्र लोगों से अपील करता हूं कि वे खुद को टीका लगवायें और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में शामिल हों। जयशंकर ने स्वदेशी तौर पर विकसित कोवैक्सीन की एक खुराक ली। उन्होंने कहा, ‘‘सुरक्षित महसूस किया, सुरक्षित यात्रा करेंगे।’

नीतीश कुमार को बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की मौजूदगी में पटना के आईजीआईएमएस अस्पताल में टीका लगाया गया और उन्होंने लोगों से अपील की कि वे राज्य में कोविड-19 में उपचाराधीन मामलों के घटने के मद्देनजर अपने सुरक्षा ऐहतियात को कम न होने दें. पटनायक ने टीका लेने के बाद कहा, ‘‘हमारे वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का आभारी हूं कि उन्होंने लोगों को इतने कम समय में टीका उपलब्ध कराया।’’

टीका लगवाने वालों में गुजरात के मुख्यमंत्री

गांधीनगर के एक निजी अस्पताल में टीका लगवाने वालों में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की पत्नी अंजलि शामिल थीं, जिन्होंने कहा कि उन्होंने टीका ‘‘यह संदेश देने के लिए लिया है कि लोगों को डरने की जरूरत नहीं है और उन्हें कोरोना वायरस को हराने के लिए टीका लगवाना चाहिए।

यह पढ़ें...बच्चे का रक्षा कवच ज्योतिष के ये उपाय, बार-बार लगती है चोट, तो ऐसे बचाएं

कोरोना की पहली खुराक

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने जयपुर के राजभवन में पहली खुराक ली, जबकि तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने चेन्नई में टीका लिया। अधिकारियों ने कहा कि द्रविड़ार कषगम के अध्यक्ष के. वीरमणि ने भी चेन्नई के राजीव गांधी सरकारी अस्पताल में टीका लगवाया।

suman

suman

Next Story