×

किसे लगेगा पहले कोरोना का टीका, कैसे लगेगी वैक्सीन, यहां मिलेगी सारी जानकारी

कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण पहले हेल्थकेयर वर्कर्स को लगेगा। यह हेल्थ सेक्टर से जुड़े 1 करोड़ लोगों को भारत में कोरोना की पहली डोज मिलेगी। इस डोज में आईसीडीएस वर्कर्स, नर्स, सुपरवाइजर, मेडिकल अफसर, पैरामेडिकल स्टाफ, सपोर्ट स्टाफ और मेडिकल छात्र को पहले टीकाकरण किया जाएगा।

Shraddha Khare

Shraddha KhareBy Shraddha Khare

Published on 3 Jan 2021 9:16 AM GMT

किसे लगेगा पहले कोरोना का टीका,  कैसे लगेगी वैक्सीन, यहां मिलेगी सारी जानकारी
X
राजनाथ सिंह ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बॉयोटेक की वैक्सीन को डीसीजेआई की मंजूरी मिलने के बाद कोरोना मुक्त और स्वस्थ भारत का मार्ग प्रशस्त होगा।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ रविवार को महत्वपूर्ण नए कदम उठाए गए हैं। आपको बता दें कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने दो कोरोना वैक्सीन के यूज की अनुमति दे दी है। इसके साथ इसमें सीरम इंस्टीटूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत की बायोटेक की कोवैक्सीन शामिल है। इसके साथ देश में इस वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर कई ड्राई रन भी हो रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस टीकाकरण लगवाने के लिए केंद्र जाने पर क्या क्या करना होगा। तो जानते हैं यह वैक्सीन कैसे लगेगी।

भारत में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण लगने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यह वैक्सीन का टीका किन लोगों को पहले लगेगा। इस बात की जानकारी को आज विस्तार में जानते हैं-

हेल्थकेयर वर्कर्स

आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण पहले हेल्थकेयर वर्कर्स को लगेगा। यह हेल्थ सेक्टर से जुड़े 1 करोड़ लोगों को भारत में कोरोना की पहली डोज मिलेगी। इस डोज में आईसीडीएस वर्कर्स, नर्स, सुपरवाइजर, मेडिकल अफसर, पैरामेडिकल स्टाफ, सपोर्ट स्टाफ और मेडिकल छात्र को पहले टीकाकरण किया जाएगा।

फ्रंटलाइन वर्कर्स

इनमे देश के तीनों सेनाओं के जवानों को टीकाकरण का डोज दिया जाएगा। आपको बता दें कि इन फ्रंटलाइन वर्कर्स में 2 करोड़ लोग शामिल होंगे। इसके साथ तीनों सेनाओं के जवान, असम राइफल्स, बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एनएसजी, एसएसबी, होमगार्ड, जेल कर्मी और डिजास्टर मैनेजमेंट से जुड़े लोगों को टीका लगेगा। इसके साथ नगर पालिका के कर्मचारियों और राज्य पुलिस कर्मियों को यह वैक्सीन लगेगी।

आयु वर्ग को प्राथमिकता

आपको बता दें कि देश की करीब 26 करोड़ की आबादी 50 वर्ष की आयु से अधिक है। इसके साथ करीब एक करोड़ लोग 50 साल से कम हैं। जो किसी न किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। सरकारी दस्तावेजों के अनुसार जो भी व्यक्ति 1 जनवरी 1971 को जन्मा है या उससे पहले वो सभी लोग इस आयु वर्ग की श्रेणी में आते हैं।

क्या होगा टीकाकरण केंद्र में ?

आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन उन लोगों को लगेगी जिन्होंने co- win पोर्टल पर अपने आपको रजिस्टर कराया होगा। पहली डोज लगने के बाद वैक्सीन ऑफिसर co - win सिस्टम पर उस व्यक्ति के नाम के आगे टिक लगाएगा। इसके साथ उस व्यक्ति को एक एसएमएस भी जाएगा। टीकाकरण वैक्सीन का यह टीका सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ही निर्धारित होगा। इस दौरान करीब 200 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है।

30 मिनट के लिए निगरानी में रखा जाएगा

जिन व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा उन व्यक्तियों को 30 मिनट के लिए निगरानी में रखा जाएगा। जिससे की उस साइड इफेक्ट को देखा जा सके। आपको बता दें कि इस टीकाकरण के बाद थोड़ा बुखार, इंजेक्शन की जगह पर सूजन और दर्द भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें…बैंक आएगा घर! ग्राहकों को मिलेगी ये सभी सुविधाएं, जानें-क्या आप उठा सकते हैं लाभ

टीकाकरण केंद्र में मिलेंगी यह कई अहम चीजें

हर टीकाकरण केंद्र में कई चीजें अहम रूप से रखी जाएगी। जिन्हें टीका लगेगा उसकी लिस्ट की तीन कॉपिया। इसके साथ कोविड वैक्सीन, बर्फ के साथ वैक्सीन करियर, इंजेक्शन के लिए सीरिंज, मास्क , सैनिटाइजर , इसके साथ एनाफिलिक्सिस किट , लाल, पीले, काले बैग , कूड़ादान, आईआईसी मैटीरियल, हाथ धोने की सुविधा टीकाकरण केंद्र में देखने को मिलेगी।

ये भी पढ़ें…ताकतवर सेना तैनात: नेपाल सीमा पर भारत पूरी तैयारी में, ग्रह मंत्रालय ने दिया आदेश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story