×

इंटरनेट यूजर्स सावधान: कोरोना से भी खतरनाक ये वायरस, कभी भी कर सकते हैं अटैक

चीन से दुनियाभर में फैला कोरोनावायरस आपके शरीर पर ही नहीं बल्कि आपके मोबाइल और कंप्यूटर में भी अटैक कर रहा है। बगैर सोचे-समझें फाइल्स न खोले।

Shivani Awasthi
Published on: 1 Feb 2020 10:36 AM GMT
इंटरनेट यूजर्स सावधान: कोरोना से भी खतरनाक ये वायरस, कभी भी कर सकते हैं अटैक
X

दिल्ली: कोरोनावायरस (Corona virus) का कहर चीन से शुरू होकर विश्व के कई देशों तक पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि जानवरों, ख़ास कर सांप से उत्पन्न ये वायरस लोगों में सांस के जरिये पहुँचता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये वायरस आपके मोबाइल और कंप्यूटर को भी संक्रमित कर सकता है। चीन में इसे लेकर अफवाहें फ़ैल रही हैं कि वायरस फाइलों और मेल में भी है, जो कि मोबाइल और कंप्यूटर को संक्रमित कर सकता है।

दरअसल, साइबर सेक्युरिटी फर्म कासपेरेस्की ने एक रिपोर्ट (A Kaspersky Report) जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक़, कोरोनावायरस दुनियाभर में फैल चुका है। इसके साथ ही इंटरनेट पर कोरोना वायरस को लेकर बहुत ढ़ेर सारी जानकारियां और फाइलें भेजी जा रही हैं। कासपेरेस्की का कहना है कि उसे भी कुछ ऐसी फाइलें मिली हैं, जो इस वायरस से युक्त थीं।

इंटरनेट पर कोरोनावायरस:

मोबाइल और कंप्यूटर पर कोरोनावायरस नाम से फेलने वाला वायरस चीन में फैली बिमारी नहीं है, बल्कि इन्टरनेट के जरिये आपके गैजेट्स पर अटैक करने वाला ट्रोजन और मालवेयर हैं। इसे साइबर क्रिमिनल्स ने इस माहौल में तैयार किया है और कोरोनावायरस नाम की फाइल से भेज रहे हैं।

ये भी पढ़ें: यहां जानें पूरा बजट: क्या हुआ महंगा और क्या हो गया सस्ता

ऐसा करने के पीछे की वजह, इन दिनों लोगों ने कोरोना को लेकर उत्सुकता है। ऐसे में इसके बारे में जाननें के लिए लोग बिना समझे ट्रोजन और मालवेयर वाली फाइल डाउनलोड कर लेते हैं।

कासपेरेस्की ने भी इस बारे में बताया कि दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस बीमारी के बीच कोरोनावायरस के नाम से बहुत से दिशानिर्देश और फाइलें इंटरनेट पर हैं। ये फाइल्स दावा करती हैं कि उनके पास कोरोनावायरस को लेकर जरूरी जानकारियां हैं, इससे आप कैसे बच सकते हैं। इन जानकारियों को जरिये ट्रोजन और मालवेयर भेजे जा रहे हैं, जो फाइलों को खोलते ही आपके कंप्यूटर और मोबाइल पर अटैक कर देते हैं।

कंप्यूटर के 'कोरोना' से ऐसे करें बचाव:

-बगैर सोचे-समझें फाइल्स न खोले।

-अगर आप ऐसा करते हैं तो उनमें मौजूद ट्रोजन, मालवेयर, रेनसमवेयर और अन्य नुकसानदायक वायरस आपकी डिवाइस को ब्लॉक कर सकते हैं या फिर आपकी डिवाइस पर डाटा को कॉपी या मोडिफाई कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: यहां फंसे हजारों पाकिस्तानी: इमरान सरकार ने वापस लाने से किया इंकार

- ये वायरस आपने फ़ोल्डर से जरूरी जानकारियां भी चुरा सकते हैं।

कैसे पहचाने कि फाइल्स में हैं वायरस:

कोई भी फाइल जो नेट के जरिये आप के पास आये, उसे खोलने से पहले फाइल के डिटैल सेक्शन में जाकर उसके बारे में पता कर लें कि ये वर्ड डॉक्युमेंट है या पीडीएफ या वीडियो या फिर .EXE या .LNK एक्सटेंशन फॉर्म में तो नहीं है।ये आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप इन फाइलों की जांच अच्छी तरह कर लें।

इन नामों के वायरस आपके कंप्यूटर और अटैक कर रहे हैं-Worm.VBS.Dinihou.r, Worm.Python.Agent.c, UDS:DangerousObject.Multi.Generic, Trojan.WinLNK.Agent.gg, Trojan.WinLNK.Agent.ew, HEUR:Trojan.WinLNK.Agent.gen, and HEUR:Trojan.PDF.Badur.b.

ये भी पढ़ें: चलते-चलते गिरकर मर रहे लोग: हर तरफ मिल रही लाशें, महामारी की चपेट में चीन

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story