×

यहां फंसे हजारों पाकिस्तानी: इमरान सरकार ने वापस लाने से किया इंकार

केरोनावायरस को लेकर भारत समेत कई देश अपने नागरिकों को चीन से एयरलिफ्ट करवा रहे हैं लेकिन पाकिस्तानी नागरिकों को अपने देश और पीएम इमरान से मदद की उम्मीद नहीं है।

Shivani Awasthi
Published on: 1 Feb 2020 8:57 AM GMT
यहां फंसे हजारों पाकिस्तानी: इमरान सरकार ने वापस लाने से किया इंकार
X

इस्लामाबाद: एक ओर चीन से दुनिया भर में फ़ैल रहे कोरोना वायरस से WHO ने अन्तराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है। इसके तहत विश्व के सभी देश चीन में रह रहे अपने नागरिकों की सुरक्षा को लेकर गंभीर हैं। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान का रुख इसे लेकर बेहद लापरवाही भरा है। भारत समेत कई देश अपने नागरिकों को चीन से एयरलिफ्ट करवा रहे हैं तो वहीं चीन में फंसे पाकिस्तानी नागरिकों को अपने देश और प्रधानमंत्री इमरान खान से मदद की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है।

पाकिस्तान के हजारों नागरिक/ स्टूडेंट्स चीन में फंसे:

दरअसल, चीन में फंसे पाकिस्तानी नागरिकों को बचाने के लिए वहां से निकालने को लेकर पीएम इमरान खान ने अक्षमता जाहिर की है।

ये भी पढ़ें: चलते-चलते गिरकर मर रहे लोग: हर तरफ मिल रही लाशें, महामारी की चपेट में चीन

बता दें कि चीन के शहर वुहान में हजारों की संख्या में पाकिस्तानी स्टूडेंट्स रहते हैं। कोरोना वायरल के फैलने के बाद पाकिस्तानी छात्रों ने सोशल मीडिया के जरिये अपनी सरकार से मदद की गुहार लगाई। वहीं पाकिस्तान ने चीन से अपनी सभी फ्लाइट्स भी रद्द कर दी है, जिसके कारण डेढ़ सौ लोग जिनयांग शहर में एयरपोर्ट पर भी फंसे हुए हैं। ऐसे में वहां से किसी को भी निकलने का कोई रास्ता नहीं दिख रहा है।

खतरनाक कोरोना से 25 की मौत: निपटने के लिए चीन ने बनाया ये प्लान

इमरान सरकार ने अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट कराने से किया इनकार:

पाकिस्तान में इनके परिवारवाले सरकार पर उन्हें वापस लाने का दबाव बना रहे हैं। ऐसे में जब सरकार से मदद मांगी गयी तो सरकार ने साफ़ इनकार कर दिया। सरकार का कहना है कि उन्हें वहां से लाना खतरे से खाली नहीं है।

ये भी पढ़ें: जानें, क्या हैं किसानों को मिलने वाली योजनायें: इससे होगा कितना फायदा…

इसके अलावा सरकार की दलील है कि चीन में उनके नागरिकों को इलाज के लिए ज़्यादा अच्छी सुविधाएं मिल रही हैं। हालांकि सरकार के इस फैसले की वहां के विपक्षी दलों ने भी आलोचना की है, साथ ही कहा कि वो बिना किसी देरी के स्टूडेंट्स को वहां से एयरलिफ्ट कराए।

पाकिस्तान के पास नहीं मेडिकल सुविधाएँ:

गौरतलब है कि पाकिस्तान के पास वर्ल्ड क्लास मेडिकल सुविधाओं की कमी है। वहां कोराना वायरस टेस्ट की किट भी नहीं है। हालाँकि पाकिस्तान ने जापान से किट खरीदने की डील की है, लेकिन चीन जाने वाली फ्लाइट रद्द होने के चलते किट आने में भी देरी हो रही है।

ये भी पढ़ें: PoK पर इमरान का बड़ा प्लान: भारत को लगेगा तगड़ा झटका

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story