×

PoK पर इमरान का बड़ा प्लान: भारत को लगेगा तगड़ा झटका

बीते कुछ दिनों से ऐसी खबरें आ रही थीं कि पाकिस्तान पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) को अपने देश में मिलाने की योजना बना रहा है, लेकिन पाकिस्तान ने इन खबरों को खारिज कर दिया है।

Shreya
Published on: 1 Feb 2020 7:24 AM GMT
PoK पर इमरान का बड़ा प्लान: भारत को लगेगा तगड़ा झटका
X
PoK पर इमरान का बड़ा प्लान: भारत को लगेगा तगड़ा झटका

इस्लामाबाद: बीते कुछ दिनों से ऐसी खबरें आ रही थीं कि पाकिस्तान पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) को अपने देश में मिलाने की योजना बना रहा है, लेकिन पाकिस्तान ने इन खबरों को खारिज कर दिया है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार की पीओके को पाकिस्तान में मिलाने की कोई योजना नहीं है और ऐसा कोई प्रस्ताव भी नहीं लाया गया है।

पीओके के पीएम के बयान के बाद अफवाहों को मिली हवा

पाकिस्तान के प्रमुख न्यूज पेपर डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले करीब 6 हफ्तों से ज्यादा समय से पीओके के पाकिस्तान के साथ विलय की खबरें आ रही थीं। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि पीओके के प्रधानमंत्री फारूक हैदर खान ने यह बयान दिया था कि वह पीओके के आखिरी प्रधानमंत्री होंगे। फारुक हैदर खान के इसी बयान के बाद पीओके के पाकिस्तान में विलय की खबरों ने जोर पकड़ लिया था। इसके बाद ये कयास तब और तेज हो गए जब सरकार ने एक प्रशासनिक सेवा का नाम बदल दिया।

यह भी पढ़ें: मुद्रा लोन: रिश्वत देने पर भी नहीं मिला कर्ज, व्यापारी ने PM को लिखा खत,की ख़ुदकुशी

ऐसे किसी भी प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रहा पाकिस्तान- आइशा

हालांकि पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आइशा फारूकी ने गुरुवार को इन सभी खबरों को खारिज कर दिया है। मंत्रालय की प्रवक्ता आइशा फारूकी ने कहा कि, पीओके से संबंधित ऐसे किसी भी प्रस्ताव पर पाकिस्तान विचार नहीं कर रहा है।

इन बातों को भी मंत्रालय ने किया खारिज

इसके अलावा उन्होंने गिलगिट-बाल्टिस्तान का दर्जा बदलने के लिए नया कानून लाने वाली बात को भी खारिज किया कर दिया है। उन्होंने कहा कि, ये केवल मीडिया का अनुमान है, मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहती हूं।

यह भी पढ़ें: बजट 2020: वित्त मंत्री ने पढ़ी कश्मीरी कविता, जानिए भाषण में क्या कहा

जम्मू-कश्मीर के विशेषाधिकार खत्म किये जाने के बाद से लग रहे कयास

पिछले साल भारत सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर के विशेषाधिकार को खत्म कर दिया गया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश में विभाजित कर दिया गया था। जिसके बाद से ही पाकिस्तानी मीडिया में भी ऐसे कयास लगाए जाने लगे कि उनकी सरकार पीओके का पाकिस्तान में विलय कर सकती है।

PoK को अपना हिस्सा मानता है भारत

आपको बता दें कि भारत पीओके को अपना हिस्सा मानता आया है, साथ ही सरकार इस पर प्रशासनिक नियंत्रण लेने की भी बात करती रही है। एक बार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में यह भी कहा था कि जब वह कश्मीर बोलते हैं तो उसमें पीओके भी शामिल होता है।

5 फरवरी को पाकिस्तान मनाएगा 'कश्मीर एकजुटता दिवस'

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आइशा फारूकी ने कहा कि, उनकी सरकार (पाक सरकार) 5 फरवरी को कश्मीर एकजुटता दिवस मनाएगी और साथ ही भारत सरकार की तरफ से किए जा रहे मानवाधिकार उल्लंघन को भी उजागर करेगी।

यह भी पढ़ें: जानिए क्या है N-95 मास्क, चीन ने कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत से मांगा

विदेशों में भी प्रदर्शन हमारी योजना का हिस्सा- फारूकी

आइशा फारूकी ने कहा कि, हमारी योजना में न केवल पाकिस्तान बल्कि विदेशों में भी प्रदर्शन शामिल है। फारूकी ने कहा कि, ये एक सतत प्रक्रिया और राष्ट्रीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि सौ से अधिक देशों में हमारे दूतावास आने वाले कश्मीरी एकजुटता दिवस को लेकर रणनीति बना रहे हैं। ये कैंपेन केवल पाकिस्तान तक सीमित नहीं है।

पाकिस्तानी और कश्मीरी अवाम एक जान- कुरैशी

कुरैशी ने यह भी कहा कि पाकिस्तानी और कश्मीरी अवाम एक जान और एक कौम हैं। हम अपने कश्मीरी भाई-बहनों को अकेला नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने कहा कि यह सरकार या विपक्ष का मुद्दा नहीं है बल्कि कश्मीरी भाई-बहनों के अधिकारों की लड़ाई है, जिसे हम मिलकर लड़ेंगे।

कश्मीर भारत का आतंरिक मामला नहीं- पाक

साथ ही पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने यह भी दावा किया है कि कश्मीर मामले को लेकर अब इंटरनेशनल लेवल पर पहले से कहीं अधिक आवाजें उठ रही हैं और यह साफ हो चुका है कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला नहीं है।

यह भी पढ़ें: कन्हैया ने CM नीतीश को दी नसीहत: कहा- CAA-NRC के खिलाफ लाया जाया प्रस्ताव

Shreya

Shreya

Next Story