×

बड़ी खबर: अनलॉक-3 में खुलेंगे सिनेमा हॉल! इन पर पाबंद रहेगी जारी

अनलॉक-3 में सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत दी जा सकती है। लेकिन इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

Shreya
Published on: 26 July 2020 6:13 AM GMT
बड़ी खबर: अनलॉक-3 में खुलेंगे सिनेमा हॉल! इन पर पाबंद रहेगी जारी
X
Cinema Hall can open in Unlock-3

नई दिल्ली: भारत में अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 31 जुलाई को अनलॉक-2 खत्म हो रहा है, ऐसे में अनलॉक-3 के लिए एसओपी बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अनलॉक के पहले और दूसरे चरण में केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से लोगों को काफी छूट दी गई है। धार्मिक स्थल से लेकर शॉपिंग मॉल तक खोलने की अनुमति पहले से ही दे दी गई है। अब लोगों को इंतजार है कि अनलॉक के तीसरे चरण में सरकार की तरफ से क्या-क्या छूट दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: इंडस्ट्री में हड़कंप: एक्टर के समर्थकों ने किया राम गोपाल वर्मा के ऑफिस पर हमला

अनलॉक-3 में मिल सकती है सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत

सूत्रों की मानें तो अनलॉक-3 में सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत दी जा सकती है। लेकिन इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। कहा जा रहा है कि सूचना प्रसारण मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में एक अगस्त से सिनेमा हॉल खोलने का प्रस्ताव गृह मंत्रालय को भेजा गया है। बता दें कि इससे पहले सूचना प्रसारण मंत्रालय की सिनेमा हॉल मालिकों के साथ कई दौर की बैठक हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: सैनिटाइज़र खतरनाक: स्वास्थ्य मंत्रालय की बड़ी चेतावनी, न करें अधिक इस्तेमाल

सख्त नियमों के साथ खुल सकते हैं थिएटर

वहीं इसके बाद सिनेमा हॉल मालिक 50 प्रतिशत दर्शकों के साथ थिएटर शुरू करने के लिए तैयार हो गए हैं। हालांकि सूत्रों का कहना है कि मंत्रालय सिनेमा हॉल को शुरुआत में 25 फीसदी दर्शकों के साथ ही शुरू करना चाहता है। साथ ही इस दौरान नियमों का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। बता दें कि अनलॉक के पहले दोनों चरणों में शॉपिंग मॉल खोलने की अनुमति तो मिल गई थी, लेकिन सिनेमा हॉल को बंद रखने के निर्देश थे।

यह भी पढ़ें: भारत में नहीं टिकेंगे चाइनीज ऐप: अब इन पर लगा बैन, सरकार का तगड़ा एक्शन

कड़ी शर्तों के साथ जिम खोलने की मिलेगी इजाजत

वहीं कहा ये भी जा रहा है कि अनलॉक के तीसरे चरण में सिनेमा हॉल के साथ जिम को खोलने की भी छूट दी जा सकती है। लेकिन कड़ी शर्तों के साथ ही इसे खोला जा सकता है। हालांकि अभी भी स्कूलों और मेट्रो रेल को खोलने पर विचार नहीं किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि स्कूल और मेट्रो को फिलहाल बंद रखा जाएगा। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने स्कूल-कॉलेज को बंद रखने का फैसला किया है। इसके अलावा राज्यों के लिए भी अनलॉक 3 में कुछ और ढील दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: पायलट खेमे को लग सकता है बड़ा झटका, ये बड़ा दांव चलने की तैयारी में गहलोत

भारत में 14 लाख के करीब पहुंची संक्रमितों की संख्या

गौरतलब है कि भारत में तेजी से कोरोना संक्रमण फैल रहा है। आए दिन रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आ रहे हैं। रविवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 13 लाख 85 हजार 522 हो चुकी है। जबकि अब तक 32 हजार 063 लोग संक्रमण के चलते जान गंवा चुके हैं। हालांकि थोड़ी राहत की बात ये है कि अब तक आठ लाख 85 हजार 577 लोग कोरोना से रिकवर होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। जिसके बाद अब एक्टिव केस चार लाख 67 हजार 882 बचे हैं।

यह भी पढ़ें: कोविड का इलाज घर पर: आई बड़ी खबर, संक्रमण से मिली राहत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story