×

भारत में नहीं टिकेंगे चाइनीज ऐप: अब इन पर लगा बैन, सरकार का तगड़ा एक्शन

चीन को एक बार फिर से भारत सरकार से झटका लगा है। दरअसल, सरकार ने 59 चाइनीज ऐप के बाद चार और चीनी ऐप पर बैन लगा दिया है।

Shreya
Published on: 26 July 2020 5:44 AM GMT
भारत में नहीं टिकेंगे चाइनीज ऐप: अब इन पर लगा बैन, सरकार का तगड़ा एक्शन
X
4 Chinese Apps Ban

नई दिल्ली: सरकार ने बीते दिनों चीन के खिलाफ एक बड़ा फैसला लेते हुए 59 चाइनीज मोबाइल ऐप पर बैन (59 Chinese app banned) लगाया था। अब चीन को एक बार फिर से भारत सरकार से झटका लगा है। दरअसल, सरकार ने 59 चाइनीज ऐप के बाद चार और चीनी ऐप पर बैन लगा दिया है। सरकार ने जिन चीनी ऐप पर बैन लगाया है, वो पहले से प्रतिबंधित App के लाइटर वर्जन हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि सरकार ने किन ऐप्स पर बैन लगाया है।

यह भी पढ़ें: काशी का ऑनलाइन म्यूजियम: आएगा इतना काम, देगा मंदिरों की पूरी व सटीक जानकारी

सरकार ने इन चार चाइनीज ऐप पर लगाया बैन-

हेलो लाइट

शेयरइट लाइट

बिगो लाइट

वीएफवाई लाइट

यह भी पढ़ें: कांप उठा तानाशाह: पहुंच गया खूनी वायरस, तुरंत लगा लॉकडाउन

अभी कुछ और ऐप्स पर लग सकता है बैन

बता दें कि ये पहले से प्रतिबंधित App के लाइटर वर्जन हैं। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार अभी कुछ और चीनी ऐप्स पर बैन लगा सकती है। माना जा रहा है कि अभी बैन किए गए ऐप्स की लिस्ट में कुछ और एप्लीकेशन्स को भी शामिल किया जा सकता है।

Banned Chinese APP

ऐसे ऐप्स को किया जा सकता है कि लिस्ट में शामिल

सूत्रों के मुताबिक, ये अभी आखिरी लिस्ट नहीं है, इसमें नए ऐप्स के नाम भी जोड़े जा सकते हैं। यानी जो ऐप सेफ्टी के लिहाज से खतरा होंगे, उन्हें भी सरकार बैन कर सकती है। पहले भी भारत सरकार ने सुरक्षा को देखते हुए 59 चाइनीज ऐप पर बैन लगाया था।

यह भी पढ़ें: हत्यारे का एनकाउंटर: दिनदहाड़े की थी हत्या, ऐसे मचाया था मौत का आतंक

भारत सरकार ने चीन के खिलाफ लिए कई सख्त फैसले

गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों की शहादत के बाद मोदी सरकार ने चीन के खिलाफ कई सख्त फैसले लिए हैं। इसी कड़ी में सरकार ने 59 चाइनीज ऐप को बैन किया था। सरकार ने मशहूर Tik Tok ऐप, यूसी ब्राउजर, कैम स्कैनर जैसे कई और भी ऐप्स को बैन किए थे।

यह भी पढ़ें: Kargil : आखिरी सांस तक लड़ते रहे भारतीय जवान, ऐसी है शहादत की कहानी

सरकार ने पहले ये ऐप्स किए बैन-

फिलहाल भारत सरकार ने पहले जिन ऐप्स को बैन किया है, उसमें- टिकटॉक, वीचैट, Shareit, UC Browser, Shein, Likee, YouCam makeup, Helo, WeSync, WeChat, QQ Music, QQ Mail, QQ Player, DU Privacy, ROMWE, UC News, Mobile Legends, Vmate, Club Factory, Selfie City, Newsdog जैसे कई ऐप्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: चीन को फिर झटका: भारत ने किया बड़ा बदलाव, अब ऐसी होगी रेलवे की खरीद प्रक्रिया

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story