×

अचानक बढ़ा मौतों का आंकड़ा, डेथ समरी आने के बाद बड़ा उछाल

दिल्ली में कोरोना वायरस से मौत के आंकड़ों पर बवाल के बीच राज्य सरकार ने अस्पतालों से डेथ समरी मांगी गई थी। जिसके बाद अस्पतालों की तरफ से डेथ समरी भेजनी शुरू कर दी गई है।

Shreya
Published on: 12 May 2020 10:10 AM GMT
अचानक बढ़ा मौतों का आंकड़ा, डेथ समरी आने के बाद बड़ा उछाल
X

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस से मौत के आंकड़ों पर बवाल के बीच राज्य सरकार ने अस्पतालों से डेथ समरी मांगी गई थी। जिसके बाद अस्पतालों की तरफ से डेथ समरी भेजनी शुरू कर दी गई है। जिसके बाद मौत के आंकड़ों में अचानक बढ़ोत्तरी देखने को मिंली है। बता दें कि राजधानी दिल्ली में 13 मौत के नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद दिल्ली में मौत का आंकड़ा बढ़कर 86 हो चुका है।

यह भी पढ़ें: तुरंत देखें: शिक्षकभर्ती का परिणाम घोषित, इन 146060 ने मारी बाजी

11 मई तक कोरोना के 406 मामले आए सामने

दिल्ली की केजरीवाल सरकार के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, ये अब तक आने वाला सबसे अधिक मौतों की संख्या है। इस बाबत दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि दिल्ली में 10 मई 12 बजे से लेकर 11 मई रात 12 बजे तक COVID- 19 के कुल 406 मामले सामने आ चुके हैं।

24 घंटे में कोरोना वायरस से 383 लोग रिकवर

राज्य में अब तक 7,639 लोग इस घातक वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 383 लोग रिकवर हुए हैं। जिसके बाद रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या 2,512 तक पहुंच गई है। वहीं 11 मई को कोरोना के चलते 13 मौतों की पुष्टि हुई है। जिसके बाद राजधानी में मौतों का आंकड़ा बढ़कर 86 तक पहुंच चुका है।

यह भी पढ़ें: बढ़ेगा लॉकडाउन या जनता को मिलेगा नया टास्क, PM के संबोधन के क्या हैं संकेत

अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा

दिल्ली में 11 मई को मौतों के 13 नए मामले सामने आए, जो कि अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। अस्पतालों की ओर से डेथ समरी भेजे जाने के बाद अचानक मौत के आंकड़े में बड़ा उछाल देखने को मिला है। हालांकि इस आंकड़े को लेकर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैक ने कहा कि यह एक दिन के मौत का आंकड़ा नहीं है।

अस्पतालों ने भेजना शुरू किया डेथ समरी

उनका कहना है कि अब अस्पतालों ने डेथ समरी भेजना शुरू कर दिया है। यह आंकड़ा एक दिन का नहीं है, बल्कि बीते कुछ दिनों का है। उन्होंने कहा कि अगले 2-3 दिन में डेथ समरी को स्कैन करके बता दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: CM योगी ने दिया ग्राम रोजगार सेवकों को ये शानदार तोहफा

पहले अस्पताल केवल भेज रहे थे संख्या

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी भी कहा कि अस्पतालों में बहुत ज्यादा काम है और प्रेशर भी बहुत ज्यादा है। ऐसे में वो केवल मौतों की संख्या ही भेज रहे थे लेकिन मौत के मामले में डेथ समरी बहुत जरूरी होती है। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से भी डेथ समरी को लेकर आदेश जारी किए गए हैं। डेथ समरी मौत की वजह जानने के लिए जरूरी होती है।

मौत के आंकड़ों को लेकर चल रहा विवाद

गौरतलब है कि दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना से मौत के आंकड़ों को लेकर विवाद चल रहा है। BJP ने सरकार पर मौत के आंकड़े छिपाने का आरोप लगाया है। BJP का कहना है कि राज्य में कोरोना से ज्यादा मौते हुई हैं, लेकिन सरकार आंकड़े छिपा रही है। ऐसे में अस्पतालों से डेथ समरी आने के बाद अचानक मौतों की संख्या बढ़ी है, जिसके बाद इस विवाद को और हवा मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: संकट में नौकरियाँ: 6 लाख से अधिक पलायन, खतरे में इंडस्‍ट्री-ए‍ग्रीकल्‍चर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story