×

कुंभ पर महामारी की छायाः सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होगा पहली बार

महंत नरेंद्र गिरि के मुताबिक कोरोना और लॉकडाउन की वजह से कुंभ की तैयारियां काफी प्रभावित हुई हैं। तमाम काम पिछड़ गए हैं, लेकिन उत्तराखंड सरकार कड़ी मेहनत कर रही है।

Newstrack
Published on: 9 July 2020 10:00 AM GMT
कुंभ पर महामारी की छायाः सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होगा पहली बार
X

हरिद्वार। अगले साल यहां होने वाले महाकुम्भ के आयोजन में कोई बदलाव नहीं होगा। इसका आयोजन समय पर ही होगा। इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। अगले साल तक कोरोना का संकट यदि रहता है तो भी सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन करते हुए इसका आयोजन किया जाएगा। दरअसल हर चार साल में होने वाले महाकुभं के पहले काफी तैयारियां करनी पड़ती है। इन तैयारियों को लेकर ही दश केी सबसे बडी संस्था अखिल भारतीय अखाडा परिषद ने कुंभ को लेकर अपनी तैयारियों को प्रारम्भ कर दिया है।

अगर हैं कोरोना की हाई रिस्क जोन में तो ऐसे करें बचाव, बचे रहेंगे आप

उत्तराखंड सरकार कड़ी मेहनत कर रही

महंत नरेंद्र गिरि के मुताबिक कोरोना और लॉकडाउन की वजह से कुंभ की तैयारियां काफी प्रभावित हुई हैं। तमाम काम पिछड़ गए हैं, लेकिन उत्तराखंड सरकार कड़ी मेहनत कर रही है। उम्मीद है कि कोरोना की महामारी से अगले कुछ महीनों में निजात मिल जाएगी और कुंभ का आयोजन अपनी गरिमा के मुताबिक भव्य तरीके से होगा। तीर्थ नगरी हरिद्वार में 2021 में होने वाले महाकुंभ की तैयारियों के लिए उत्तराखण्ड सरकार ने कमर कस ली है।

सरकार मांगो को पूरा करेगी

सरकार 13 अखाड़ों के संतों के लिए संत निवास, शौचालय, गेट समेत अन्य सभी मांग को पूरा करेगी। कुंभ को लेकर अखाड़ा परिषद की तरफ जो भी प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा, उन्हें सरकार पूरी करेगी। जिन अखाड़ों के पास अपनी भूमि उपलब्ध होगी, उन्हीं को बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार जल्द ही अखाड़ों के अधीन होने वाले कार्यों के लिए कार्यदायी संस्था तय करेगी।

ताकि जल्दी ठीक हों कोरोना पीडि़त, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया ये बड़ा काम

मुख्यमंत्री ने एक समिति गठित की

शाही स्नान से पहले कुंभ के सभी स्थायी निर्माण कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। निर्माण कार्यों की नियमित रूप से समीक्षा करने के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक समिति गठित की है। इस समिति में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, सचिव शहरी विकास और मेलाधिकारी हरिद्वार होंगे।

सभी मिलजुल कर काम करें

उधर उन्होंने तैयारियों को लेकर उत्तराखंड सरकार और वहां के अफसरों की तारीफ की और कहा कि कुंभ के आयोजन को लेकर सभी को मिलजुल कर काम करना होगा। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने कहा है कि कोरोना की महामारी के बावजूद हरिद्वार में अगले साल लगने वाले कुंभ मेले के आयोजन की तैयारियों में कोई बदलाव नहीं होगा।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

ताकि जल्दी ठीक हों कोरोना पीडि़त, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया ये बड़ा काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story