×

बड़ी खबर: इस दिन मिलेगी हॉटस्पॉट इलाकों में ढील, जान लें ये जानकारी

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच उन इलाकों को हॉटस्पॉट एरिया घोषित कर दिया गया है, जहां पर कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं।

Shreya
Published on: 18 April 2020 4:39 AM GMT
बड़ी खबर: इस दिन मिलेगी हॉटस्पॉट इलाकों में ढील, जान लें ये जानकारी
X
बड़ी खबर: इस दिन मिलेगी हॉटस्पॉट इलाकों में ढील, जान लें ये जानकारी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच उन इलाकों को हॉटस्पॉट एरिया घोषित कर दिया गया है, जहां पर कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीज को अलग-थलग रखे जाने और उसके संपर्क में आये लोगों को 28 दिनों तक निगरानी में रखने के बाद अगर 4 हफ्ते तक किसी आइसोलेट जोन से कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आता है तो फिर सील किए गअए इलाके के लिए चलाए जाने वाले अभियान को सीमित कर दिय जाएगा। मंत्रालय की ‘COVID- 19 के लिए अपडेटेड रोकथाम योजना’ के मुताबिक कंटेनमेंट अभियान को जोन में आखिरी केस निगेटिव आने का समय 28 दिन तक माना जाता है।

यह भी पढ़ें: ‘राज कुमार’ ने दिखायी दरियादिली, लॉकडाउन रहने तक भूखे कलाकारों को लिया गोद

इन बीमारियों के लिए निगरानी जारी रहेगी

मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि जहां पर कोरोना के ज्यादा केस सामने आए हैं, उनके लिए, एक अन्य क्षेत्र की तुलना में निगरानी का बंद होना अलग हो सकता है। अगर इन क्षेत्रों के बीच कोई भी भौगोलिक निरंतरता (Geographical continuity) ना हो। हालांकि गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (Severe acute respiratory infection- SARI) और इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के लिए निगरानी की जाती रहेगी।

यह भी पढ़ें: लाॅकडाउन तोड़ने वालों और दंगाइयों की खैर नहीं, UP पुलिस ने लिया ये सख्त एक्शन

राज्यों को यह सुनिश्चित करना होगा कि...

इसमें यह भी कहा गया है कि रराज्यों को यह सुनिश्चित करना होगा कि इन क्षेत्रों में कोरोना वायरस की महामारी से निपटने और इनके रोकथाम के लिए सभी अहम कदम उठाए जाए। देश में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और राजस्थान से आए हैं। वहीं देश के 170 जिलों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। इसके अलावा देश के 207 जिलों को गैर-हॉटस्पॉट जिलों के रूप में चिन्हित किया गया है।

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। कोरोना मरीजों की कुल संख्या 13,835 हो गई है और मरने वालों की संख्या 452 है। देश के 325 जिले संक्रमण से मुक्त हैं। वहीं इस बीच राहत की बात यह है कि इनमें से 1991 लोग रिकवर हो कर घर लौट चुके हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना मरीजों के लिए सीएम योगी का बड़ा आदेश, मजबूत हुई यूपी की मेडिकल सेवा

Shreya

Shreya

Next Story