×

यूपी समेत इन पांच राज्यों में बढ़ रहे कोरोना के मरीज, मचा हड़कंप

देश में आए दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। भारत में अब तक 33 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की इसकी चपेट में आ चुके हैं।

Aradhya Tripathi
Published on: 19 April 2020 6:32 AM GMT
यूपी समेत इन पांच राज्यों में बढ़ रहे कोरोना के मरीज, मचा हड़कंप
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है। देश में आए दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। भारत में अब तक 33 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की इसकी चपेट में आ चुके हैं। कोरोना से दहशत का ये आलम है कि इस जानलेवा वायरस से अब तक देश में करीब 15 हजार मामले सामने आ चुके हैं और 496 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं इस दौरान करीब दो हजार मरीज स्वस्थ भी हुए हैं।

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

भारत में कोरोना का कहर लगातार जारी है। देश में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात कोरोना के हॉट स्पॉट के रूप में उभरे हैं। अगर बीते पांच दिनों की बात करें तो मध्य प्रदेश में 116.56 प्रतिशत की दर से कोरोना के मामले बढ़े। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना ने भारत में क्या रूप ले लिया है। शनिवार को मध्यप्रदेश में 45 नए मामले आने के साथ यह संख्या बढ़कर 1355 हो गई। राज्य में 69 लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं अगर बात करें पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात की तो राज्य में 13 से 17 अप्रैल के बीच 89.42 प्रतिशत की दर से मामले बढ़े हैं।

ये भी पढ़ें- इन शर्तों के साथ हवाई यात्रा हो सकती है शुरू, रेल यात्रियों को करना पड़ेगा इंतज़ार

वहीं महाराष्ट्र में 61.46 प्रतिशत और दिल्ली में 42.11 फीसदी की दर से कोरोना के नए मामले बढ़े। वहीं, उत्तर प्रदेश में 75.16, झारखंड में 52.63, कर्नाटक में 42.91 और राजस्थान में 39.29 प्रतिशत की दर से कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ। एक ओर देश में कोरोना का कहर इस कदर हावी है। कि देश के हर राज्य में संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। वहीं दूसरी ओर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भारत में कोरोना के सामुदायिक प्रसार से अब तक इनकार करता रहा है।

गुजरात में सामने आए 176 नए मामले, 48 की मौत

भारत में लगातार जांच की धीमी प्रक्रिया की बात कही जाती रही है। अब अगर जांच की बात करें तो भारत में 17 अप्रैल तक 3,18,449 लोगों के कुल 3,35,123 सैंपलों की जांच की गई। जांच के विषय में जानकारी देते हुए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने बताया कि देशभर में 122 सरकारी लैबों में कोविड-19 की जांच हो रही है। इसके अलावा 9 और प्रयोगशालाओं में भी यह सुविधा जल्द शुरू कर दी जाएगी। इस दौरान देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गुजरात में 176 नए मामलों की पुष्टि हुई है। जिसके साथ प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1272 हो गई है।

ये भी पढ़ें- सौतन बना लॉकडाउन: घरों के टूटने की रफ्तार हुई तेज, 3 गुना बढ़े तलाक मामले

वहीं प्रदेश में इस मरने वालों की संख्या अब 48 हो गई है। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि नए आए 7 मौत के मामलों में से 5 मरीजों की मौत अहमदाबाद में हुई है, जबकि एक-एक मरीज मरीज वड़ोदरा और सूरत में मरे हैं। राज्य में सबसे अधिक मौतें प्रदेश की राजधानी अहमदाबाद में हुईं हैं। अहमदाबाद में अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद वड़ोदरा और सूरत प्रदेश के अन्य प्रभावित इलाके हैं।

राजस्थान में सामने आए 41 नए मामले, कुल संख्या 1270

ये भी पढ़ें- लखनऊ: सीएम योगी शाम 5 बजे सभी जिलों के डीएम के साथ करेंगे बैठक

गुजरात के अलावा राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। राजस्थान में कोरोना के 41 नए मामले सामने आए हैं। लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि इसमें से 27 अकेले भरतपुर में पॉजिटिव मिले। प्रदेश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के चलते राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या अब बढ़ कर 1270 हो गई। वहीं राज्य में मरने वालों अब बढ़ कर 19 हो गई है। जिसमें शुक्रवार को जयपुर में हुईं 2 मौतें भी शामिल शामिल हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story