×

हवा में कोरोना वायरस: स्टडी में मिला डराने वाला साक्ष्य, अब रहना होगा सावधान

कोरोना( corona) संक्रमित व्यक्ति कमरे में ज्यादा समय व्यतीत करते हैं, तो हवा में वायरस 2 घंटे से ज्यादा समय तक बना रह सकता है। इन कणों की दूरी मरीज से 2 मीटर से भी ज्यादा हो सकती है। अक स्टडी के माध्यम से यह जानकारी सामने आई है।

Chitra Singh
Published on: 6 Jan 2021 7:34 AM GMT
हवा में कोरोना वायरस: स्टडी में मिला डराने वाला साक्ष्य, अब रहना होगा सावधान
X
कोरोना होने के बाद बड़ी तादाद में लोग ठीक भी हुए हैं। रिकवरी रेट में तेजी से सुधार हो रहा है। बीते 24 घंटों में देश में 13,965 लोग रिकवर हो चुके हैं।

नई दिल्ली: वैसे तो लंबे अरसे से यह चर्चा होते आ रही है कि कोरोना वायरस (corona virus) का संक्रमण हवा के जरिए भी फैलता है। अब इस बात का प्रमाण एक स्टडी में भी मिला है। जी हां, एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि हॉस्पिटल में जो कोविड वॉर्ड्स (covid wards) बनाए गए है, वहां मौजूद हवा में कोरोना वासरस (corona virus) के कुछ सैंपल पाए गए है। कहा जा रहा है कि खुली जगहों पर ये वायरस करीब दो घंटे तक हवा में मौजूद रहते है।

हवा में पाया गया कोरोना वायरस

एक इंग्लिश वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, ये कण हवा में 2 घंटे से ज्यादा समय तक बने रह सकते हैं। वहीं सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलेक्युलर बायोलॉजी (CCMB) और सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोबायल टेक्नोलॉजी (CSIR-Institute of Microbial Technology) की स्टडी में पता चला है कि साधारण वॉर्ड्स के मुकाबले कोविड वॉर्ड (covid ward) में मौजूद हवाओं में कोरोना वायरस (corona virus) के कण मौजूद हैं। इसके अलावा CCMB की ओर से जारी बयान में कहा कि हवा में SARS-CoV-2 की चपेट में आने का सीधा संबंध कमरे में मौजूद मरीज, उनकी हालत और उनके संपर्क में आने से है।

ये भी देखें: सुसाइड का है प्लान? तो इस नंबर पर करें कॉल, दूर हो जाएंगी सारी परेशानी

corona virus

2 घंटे से ज्यादा समय तक रहता है वायरस

वहीं स्टडी के ओर से मिली जानकारी के अनुसार, जब कोरोना संक्रमित व्यक्ति कमरे में ज्यादा समय व्यतीत करते हैं, तो हवा में वायरस 2 घंटे से ज्यादा समय तक बना रह सकता है। इन कणों की दूरी मरीज से 2 मीटर से भी ज्यादा हो सकती है। फिलहाल इस स्टडी की अब तक कोई समीक्षा नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें: Bird Flu पर आपात बैठक: इन राज्यों में फैली दहशत, केंद्र ने बनाया कण्ट्रोल रूम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story