×

सावधान: आप में दिखें ये 3 लक्षण, तो जरूर कराएं कोरोना वायरस की जांच

दुनियाभर में कोरोना वायरस तबाही मचा रहा है। यह जानलेवा वायरस धीरे-धीरे अपनी चपेट में लोगों को लेता जा रहा है। पूरी दुनिया में अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 17 March 2020 12:22 PM GMT
सावधान: आप में दिखें ये 3 लक्षण, तो जरूर कराएं कोरोना वायरस की जांच
X

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस तबाही मचा रहा है। यह जानलेवा वायरस धीरे-धीरे अपनी चपेट में लोगों को लेता जा रहा है। पूरी दुनिया में अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पहले 5 दिनों के भीतर शरीर में 3 खास लक्षण नजर आने पर कोरोना वायरस की शिकायत हो सकती है।

अमेरिकी शोधकर्ताओं द्वारा जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद पहले 5 दिनों में इंसान को सूखी खांसी आनी शुरू होती है।

मरीज को तेज बुखार चढ़ने लगता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है। अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें...पर्व CJI रंजन गोगोई बोले, शपथ ग्रहण के बाद दूंगा हर सवालों का जवाब

कोरोना वायरस की शिकायत होने पर पहले 5 दिनों में इंसान को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।

नेशनल हेल्थ सेंटर (एनएचएस) और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने भी कोरोना वायरस में इस लक्षण का दावा किया था। इसमें बदन दर्द और जुकाम जैसी भी समस्याओं के बारे में बताया गया था।

यह भी पढ़ें...भारत में आने वाली है सुनामी, राहुल ने लोगों को किया आगाह, कहा-रहें हमेशा तैयार

शोधकर्ताओं ने यह रिसर्च चीन के वुहान शहर के बाहर करीब 50 इलाकों में किया है। हेल्थ एक्सपर्ट्स ने इस दौरान लोगों को 14 दिनों के लिए सेल्फ आइसोलेट रहने की भी सलाह दी है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कोरोना वायरस से मिलते-जुलते लक्षण आम-सर्दी जुकाम, फ्लू, इंफेक्शन या निमोनिया से काफी मिलते-जुलते हैं।

यह भी पढ़ें...योगी कैबिनेट के बड़े फैसले: सभी परीक्षाएं स्थगित, कर्मचारी करेंगे घर से काम

लेकिन सामान्य तौर पर होने वाले फ्लू-इंफेक्शन में कुछ दिनों के भीतर मरीज की रिकवरी शुरू हो जाती है, जबकि निमोनिया कुछ हफ्तों या महीने तक रहता है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन से धोते रहें। चेहरे, नाक या मुंह पर हाथ न लगाएं और कम से कम लोगों से मिलें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story