×

कोरोना वायरस: अब रेलवे रिकॉर्ड करेगा यात्रियों के डेस्टिनेशन का पता

कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारतीय रेलवे एक नया तरीका निकाला है। अब रेलवे IRCTC की वेबसाइट पर टिकट बुक कराने वाले यात्रियों के गंतव्य स्थल (Destination) का पता रिकॉर्ड कर रहा है।

Shreya
Published on: 14 May 2020 11:38 AM GMT
कोरोना वायरस: अब रेलवे रिकॉर्ड करेगा यात्रियों के डेस्टिनेशन का पता
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बीच भारतीय रेलवे ने ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। वहीं कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारतीय रेलवे एक नया तरीका निकाला है। अब रेलवे IRCTC की वेबसाइट पर टिकट बुक कराने वाले यात्रियों के गंतव्य स्थल (Destination) का पता रिकॉर्ड कर रहा है। ताकि अगर बाद में सफर करने वाले यात्री में से कोई भी कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसके संपर्क में आए लोगों को आसानी से ट्रैस किया जा सके।

इस बारे में बताते हुए अधिकारियों में गुरुवार को कहा कि IRCTC की वेबसाइट पर गंतव्य स्थल के पते को शामिल करने का प्रावधान 13 मई से किया गया है।

यह भी पढ़ें: वाहनों को बड़ी राहत: परिवहन विभाग दे सकता है पेनाल्टी से राहत

इसलिए रिकॉर्ड किया जा रहा है गंतव्य का पता

रेलवे के प्रवक्ता RD बाजपेई ने कहा कि 13 मई से IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक कराने वाले सभी यात्रियों के गंतव्य स्थलों का पता लिया जा रहा है। ताकि बाद में जरूरत पड़ने पर यात्रियों के संपर्क में आए लोगों को आसानी से ट्रैस किया जा सके। उन्होंने कहा कि यह नियम निकट भविष्य में लागू रहेगा।

बुकिंग के लिए देनी होगी ये जानकारी

रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना वायरस की महामारी के मद्देनजर यात्रियों को किसी भी बुकिंग के लिए अपने पते की जानकारी देनी होगी। बता दें कि इससे पहले ट्रेनों में यात्रा करने वाले तकरीबन 12 यात्रियों में बाद में कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

यह भी पढ़ें: 2 गैंगरेप से दहला यूपी: सो रही युवतियों से ऐसी हैवानियत, चीखती रही दोनों

रेलवे ने 30 जून तक कैंसिल की सभी टिकटें

आपको बता दें फिलहाल देश में सामान्य रेलवे सेवा शुरू नहीं की जाएगी। रेलवे ने नियमित यात्री ट्रेनों में 30 जून, 2020 को या उससे पहले यात्रा करने के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को कैंसिल कर दिया है। भारतीय रेलवे की तरफ से 30 जून 2020 तक बुक किए गए सभी टिकटों पर रिफंड दिया गया है।

जारी है श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन

हालांकि रेलवे ने कहा है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और विशेष ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा। बता दें कि रेलवे ने इससे पहले 17 मई तक ट्रेनों के टिकट कैंसिल किए थे। अब रेलवे ने 30 जून तक के सभी टिकटों को रद्द कर दिया है।

यह भी पढ़ें: तेजी से गिरे दाम: सस्ती हो गई ये सभी चीजें, जाने बाजार का हाल

रेलवे ने कैंसिल किए 94 लाख टिकट

भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन से पहले बुक किए गए 94 लाख टिकट को कैंसिल किया है और ग्राहकों को 1490 करोड़ रुपये का रिफंड किया है। गौरतलब है कि लॉकडाउन लागू होने से तीन दिन पहले ही रेलवे ने नियमित यात्री सेवाओं समेत सभी गैर-जरूरी ट्रेनों को निलंबित कर दिया गया था।

18 मई से शुरू होगा लॉकडाउन- 4?

ये लॉकडाउन का तीसरा फेज चल रहा है, जो कि 17 मई को खत्म होने वाला है। लेकिन मंगलवार को PM नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए लॉकडाउन के चौथे चरण यानि लॉकडाउन 4.0 के संकेत दिए हैं। 18 मई से लॉकडाउन-4 शुरू होने की पूरी संभावना है।

यह भी पढ़ें: जमातियों का बड़ा खुलासा: मरकज से निकलना चाहते थे जमाती, लेकिन इसलिए रोका

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story