×

तेजी से गिरे दाम: सस्ती हो गई ये सभी चीजें, जाने बाजार का हाल

गुरुवार को केंद्र सरकार ने थोक मूल्य सूचकांक के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में ईंधन, ऊर्जा और खाने-पीने की चीजों की कीमतों में गिरावट से अप्रैल महीने में थोक महंगाई दर 0.79 प्रतिशत रही। मार्च महीने में यह आंकड़ा 3.72 प्रतिशत था।

Vidushi Mishra
Published on: 14 May 2020 11:23 AM GMT
तेजी से गिरे दाम: सस्ती हो गई ये सभी चीजें, जाने बाजार का हाल
X

नई दिल्ली। गुरुवार को केंद्र सरकार ने थोक मूल्य सूचकांक यानी(डब्ल्यूपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। केंद्र सरकार ने बताया कि वैश्विक कोरोना महामारी की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के कारण आंकड़ों का पूरी तरह से संग्रहण नहीं हो पाया है।

ये भी पढ़ें… भगौड़े माल्या की वापसी: लगा जोरदार झटका, अब देखेगें भारत का मुंह

दामों में कमी

ऐसे में ईंधन, ऊर्जा और खाने-पीने की चीजों की कीमतों में गिरावट से अप्रैल महीने में थोक महंगाई दर 0.79 प्रतिशत रही। मार्च महीने में यह आंकड़ा 3.72 प्रतिशत था। अप्रैल महीने में ईधन व ऊर्जा में 10.12 प्रतिशत की कमी आई है।

केंद्र सरकार ने ये भी कहा कि देश में कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है इसलिए आंकड़ों का पूरी तरह से संग्रहण नहीं हो पाया है। तो अभी तक सीमित आंकड़े ही जुटाए जा सके हैं। मुद्रास्फीति की दर के लिए आंकड़े प्रति सप्ताह जुटाए जाते हैं।

ये भी पढ़ें…कांग्रेस नेता ने योगी सरकार पर साधा निशाना, मजदूरों को लाने पर दिया ये बयान

दामों में 1.69 प्रतिशत की गिरावट

साथ ही सीमित आंकड़ों के मुताबिक, फलों में दामों में 1.69 प्रतिशत की गिरावट आई है। अप्रैल महीने में प्राथमिक वस्तुओं की थोक मुद्रास्फीति दर 0.79 प्रतिशत रही है।

वहीं ईंधन और ऊर्जा के दामों में 10.20 प्रतिशत की गिरावट आई। आलोच्य माह में मोटे अनाज की थोक दामों में 2.74 प्रतिशत, धान 1.40 प्रतिशत, गेहूं 7.26 प्रतिशत, आलू 69.40 प्रतिशत, प्याज 73.52 प्रतिशत दाल 12.31 प्रतिशत, साग-सब्जी 2.22 प्रतिशत, और अंडा, मांस व मछली 5.87 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।

ये भी पढ़ें…भौकाली भाजपा नेता: पुलिस से नहीं डरते साहब, गाड़ी रोकने पर खड़ा हुआ बखेड़ा

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story