×

Covid-19 Update: देश में कोरोना के मामलों ने बढ़ाई चिंता, पिछले 24 घंटों में आकंड़ा 3 हजार पार

Covid-19 Update: देश में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामलों इजाफा देखने को मिल रहा है, जिससे लोगों की चिंता बढ़ने लगी हैं। पिछले 24 घंटों की यदि बात की जाए तो कोरोना वायरस के मामलों पर 40 फीसदी इजाफा हुआ है।

Jugul Kishor
Published on: 30 March 2023 11:33 AM GMT (Updated on: 30 March 2023 11:44 AM GMT)
Covid-19 Update: देश में कोरोना के मामलों ने बढ़ाई चिंता, पिछले 24 घंटों में आकंड़ा 3 हजार पार
X
सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Covid-19 Update: देश में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है, जिससे लोगों की चिंता बढ़ने लगी हैं। पिछले 24 घंटों की यदि बात की जाए तो कोरोना वायरस के मामलों पर 40 फीसदी इजाफा हुआ है। पिछले 24 घंटों में 3,016 कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए हैं। जो 2 अक्टूबर 2022 के बाद से कोरोना के सबसे ज्यादा मामले हैं। पिछले साल 2 अक्टूबर को 3,375 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए थे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,016 नए मामले सामने आए हैं और 1,396 लोग ठीक हुए हैं। वहीं कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 13,509 पहुंच गई है। इस दौरान कोरोना वायरस से 6 लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में 3, दिल्ली में 2 और हिमाचल प्रदेश में 1 की बीते 24 घंटों में मौत हो गई हैं। देश में अभी 13,509 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 0.03 प्रतिशत है। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.78 प्रतिशत है। अभी तक कुल 4,41,68,321 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है।

दिल्ली सरकार ने बुलाई गई आपात बैठक

कोरोना वायरस ने सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है। इस बीच दिल्ली सरकार ने एक्शन लेते हुए एक बैठक बुलाई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया है कि आज 12 बजे एक आपात बैठक बुलाई गई है जिसमें कोरोना को लेकर तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। कल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। अभी तक, किसी भी प्रतिबंध को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है।

कोरोना को लेकर पूरी तैयारी: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि कोरोना को लेकर पूरी तैयारी है, कोई गंभीर बात नहीं है। स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। कोरोना के मामले जब बढ़ते हैं तब आगरा, गाजियाबाद, लखनऊ व नोएडा से ज्यादा केस आते हैं लेकिन वहां सतर्कता बरती जा रही है और स्थिति नियंत्रण में है।

कोरोना प्रभावित जिलों में टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश

यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बुधवार को कोरोना के बढ़ रहे मामलों की समीक्षा की। उन्होने गौतमबु्द्ध नगर, गाजियाबाद, लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, गोरखपुर और वाराणसी में बढ़ रहे संक्रमण के मामलों को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि इन जगहों पर ज्यादा से ज्यादा लोगों का कोविड टेस्ट किया जाए। जिलों में कोरोना के डेडिकेटेड अस्पतालों व वार्ड को तुरंत सक्रिय किया जाए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story