×

लॉकडाउन के दौरान बढ़ी घरेलू हिंसा, महिलाओं के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी

देशव्यापी लॉक डाउन की वजह से तमाम महिलाओं को घरेलु हिंसा का शिकार होना पड़ रहा है। इस ओर ध्यान देते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग ने सख्त कदम उठाया है...

Ashiki
Published on: 10 April 2020 2:18 PM GMT
लॉकडाउन के दौरान बढ़ी घरेलू हिंसा, महिलाओं के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी
X

नई दिल्ली: देशव्यापी लॉक डाउन की वजह से तमाम महिलाओं को घरेलु हिंसा का शिकार होना पड़ रहा है। इस ओर ध्यान देते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग ने सख्त कदम उठाया है। शुक्रवार को राष्ट्रीय महिला आयोग ने एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया, जिस पर लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा की शिकायत दर्ज कराई जा सकेंगी। आयोग का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान ऐसी घटनाए लगातार बढ़ रही हैं। जिसे देखते हुए ये फैसला लिया गया है। लॉकडाउन के चलते घरेलू हिंसा की शिकायत न करवा पाने वाली महिलाएं 7217735372 पर व्हाट्सएप मैसेज कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती हैं।

ये भी पढ़ें:कोरोना की चपेट में सऊदी अरब का शाही परिवार, प्रिंस समेत 150 सदस्य हुए संक्रमित

आयोग ने ट्वीट करते हुए दी जानकारी-

राष्ट्रीय महिला आयोग ने ट्वीट करते हुए लोगों से ऐसे मामलों की व्हाट्सएप नंबर 7217735372 पर मैसेज करके जानकारी देने का आग्रह किया, जिससे आयोग उन महिलाओं की मदद कर सके जो तनाव में हैं या घरेलू हिंसा की शिकार हो रही हैं। आयोग ने बताया कि यह नंबर केवल लॉकडाउन तक ही चालू रहेगा। आयोग ने कहा कि यह सेवा स्थायी नहीं है, लॉकडाउन हटते ही यह सेवा भी रोक दी जाएगी।



घरेलू हिंसा के बढ़ते मामलों को देख कर लिया फैसला-

आयोग ने यह फैसला लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा के बढ़ते मामलों को देख कर लिया है। यह पता चला था कि घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं की स्थिति लॉकडाउन के दौरान और खराब हो गई है। आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा था कि 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही ऐसी शिकायतें बढ़ रही हैं।

ये भी पढ़ें: UP में सामने आए 431 कोरोना पॉजिटिव केस, 246 मरीज तबलीगी

आयोग द्वारा जारी किए गए ताजा आकड़ों के मुताबिक, 24 मार्च से एक अप्रैल के बीच महिलाओं के खिलाफ विभिन्न अपराधों की 257 शिकायतें मिली हैं। इन 257 शिकायतों में से 69 घरेलू हिंसा से संबंधित हैं।

ये भी पढ़ें: 48 घंटे में आराम, कारगर होगी अब ये दवा कोरोना के इलाज में

Ashiki

Ashiki

Next Story