कोरोना से जंग: केंद्र सरकार राज्यों को भेजेगी मास्क व अन्य जरूरी सामान

कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में सहयोग के लिए मोदी सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है। अब केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों को मास्क, टेस्टिंग किट सहित कई जरूरी चीजें और मेडिकल इक्विपमेंट भेजने की तैयारी कर ली है।

37 हजार 797 मौतें: पीएम की रिपोर्ट निगेटिव, फिर भी हुए आइसोलेट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में सहयोग के लिए मोदी सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है। अब केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों को मास्क, टेस्टिंग किट सहित कई जरूरी चीजें और मेडिकल इक्विपमेंट भेजने की तैयारी कर ली है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की निगरानी में हो रही इस कवायद के तहत राज्यों को यह सभी सामान विशेष कार्गो जहाज से भेजा जायेगा।

यहां कोरोना की चपेट में आने से 2 साल के बच्चे समेत 3 की मौत

बताया जा रहा है कि बीते मंगलवार को पूरे देश में लॉकडाउन के एलान के साथ ही प्रधानमंत्री ने इस बारे में उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक बुलाई थी। बैठक के बाद पीएमओ की निगरानी में इसकी कवायद शुरू हो गई थी।

राज्यों की सीमाओं पर आने-जाने पर रोक और माल की ढुलाई में दिक्कत को देखते हुए केंद्र सरकार ने सीधे राज्यों की राजधानी तक जहाजों से जरूरी चीजें पहुंचाने का फैसला किया।

ये भी पढ़ें…आ गया कोरोना हेलमेट: हिम्मत हो तो निकल के दिखाओ घर से

हर राज्य को एक नोडल अफसर बनाने के निर्देश

नोएडा और गुड़गांव स्थित एचएलएल लाइफकेयर गोदामों से जरूरी चीजों की सप्लाई प्राप्त करने के लिए हर राज्य को एक नोडल अफसर बनाने को कहा गया है। एचएलएल लाइफकेयर गोदामों से जरूरी चीजें दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचाई जायेंगी। वहां से कार्गो प्लेन के जरिए उन्हें अलग-अलग राज्यों के लिए भेज दिया जाएगा। उत्तरपूर्वी राज्यों के लिए गुवाहाटी हवाईअड्डे पर सप्लाई भेजी जायेगी।

सूत्रों ने बताया कि कई राज्य पहले ही स्वास्थ्य उपकरणों समेत दूसरी जरूरी चीजें भेजने की आवश्यकता बताते हुए जरूरी चीजों की सूची स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंप चुके है। केंद्र सरकार ने मेडिकल उपकरण सहित जरूरी चीजों के लिए हर राज्य का कोटा तय किया है।

सूत्रों ने बताया कि जरूरी चीजें भेजने में उत्तर-पूर्वी राज्यों को प्राथमिकता दी जा रही है। इसकी वजह यह है कि इन राज्यों में चीजें पहुंचाना दूसरे राज्यों के मुकाबले मुश्किल है।

कोरोना से बचाएगी नवरात्र की थाली, इसमें इम्यूनिटी बढ़ाने के कारगर उपाय