×

आ गया कोरोना हेलमेट: हिम्मत हो तो निकल के दिखाओ घर से

कोरोना वायरस से जंग जीतने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है। जिससे लोग घरों में रहें और संक्रमण के बढ़ते खतरे को कम किया जा सके। लेकिन लोग अपनी जिद्द के आगे घरों से निकलना नहीं बंद कर रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 28 March 2020 10:19 AM GMT
आ गया कोरोना हेलमेट: हिम्मत हो तो निकल के दिखाओ घर से
X
आ गया कोरोना हेलमेट: हिम्मत हो तो निकल के दिखाओ घर से

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से जंग जीतने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है। जिससे लोग घरों में रहें और संक्रमण के बढ़ते खतरे को कम किया जा सके। लेकिन लोग अपनी जिद्द के आगे घरों से निकलना नहीं बंद कर रहे हैं। ऐसे में लोगों के बीच जागरूक फैलाने के लिए चेन्नई पुलिस ने एक बड़ा रोचक तरीका अपनाया है।

जीं हां एक चेन्नई के कलाकार ने एक पुलिस अधिकारी के साथ मिलकर लॉकडाउन के दौरान लोगों को सड़कों पर निकलने से रोकना के लिए एक अनोखा 'कोरोना' हेलमेट बनाया है। इस पर सड़कों पर 24 घंटे सेवा दे रहे पुलिस कर्मियों ने कहा- कि हेलमेट लोगों को जागरूक करने में उपयोगी साबित हो रहा है।

ये भी पढ़ें… बड़ा बदलाव: बैंक ने ग्राहकों को लॉकडाउन में दी राहत साथ झटका भी

बीमारी को और अधिक फैलने से रोका

स्थानीय पुलिस इंस्पेक्टर राजेश बाबू, जो सड़क पर यात्रियों से बात करते हुए यह कोरोना हेलमेट पहनते उन्होंने कहा कि इस दृष्टिकोण का अब तक सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

इसके साथ ही हेलमेट डिजाइन करने वाले कलाकार गौतम ने को बताया कि बड़े पैमाने पर जनता कोरोना की स्थिति को गंभीरता से नहीं ले रही है, जबकि पुलिस कर्मी 24 घंटे काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोग घर पर रहें और बाहर सड़कों पर ना निकलें। जिससे इस बीमारी को और अधिक फैलने से रोका जा सके और काबू भी पाया जा सके।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन हो जाएगा फेल, जाने ऐसा क्यों बोले मुख्यमंत्री

कोरोना हेलमेट एक ऐसा कदम

आगे उन्होंने कहा कि मैं नेक विचार के साथ आया और इसे तैयार करने के लिए एक टूटे हुए हेलमेट और कागज का उपयोग किया। मैंने कई पोस्टर भी तैयार किए हैं जिसमें संदेश लिखे हुए हैं, मैने उसे पुलिस को सौंपा है।

सड़क पर कोरोना हेलमेट पहनकर मिलने वाले पुलिस इंस्पेक्टर राजेश बाबू ने बताया कि हम सभी सम्भव कदम उठाते हैं लेकिन फिर भी लोग सड़कों पर निकल आते हैं। इसलिए, यह कोरोना हेलमेट एक ऐसा कदम है जो हम यह सुनिश्चित करने के लिए उठा रहे हैं कि लोग पुलिस की बात को गंभीरता से से।

हालांकि हेलमेट कुछ अलग करने की कोशिश है। जब मैं इसे पहनता हूं तो कोरोना वायरस का विचार यात्रियों के दिमाग में आता है। विशेष रूप से बच्चे इसे देखकर प्रतिक्रिया करते हैं और इसे घर ले जाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें...धोनी को लेकर बड़ा खुलासा, IPL से जुड़ी है बात

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के 28 मार्च सुबह 9.30 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु में कोरोना वायरस के कुल 38 केस सामने आए हैं। उनमें से 6 विदेशी नागरिक हैं। जिसमें एक आदमी की कोरोना से राज्य में मौत हो चुकी है। साथ ही दो लोग अस्पताल से ठीक होकर घर भी हो चुके हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story