×

गर्दन फंसती देख कुछ इस तरह बदले चीन के सुर, मदद की बात कही

चीन के वुहान शहर से निकला भयानक कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है। न सिर्फ चीन में इससे हजारों मौतें हुई हैं बल्कि दुनिया के दूसरे देशों में भी इससे कई हजार मौतें हुई हैं।

Roshni Khan
Published on: 22 April 2020 5:49 AM GMT
गर्दन फंसती देख कुछ इस तरह बदले चीन के सुर, मदद की बात कही
X

नई दिल्ली: चीन के वुहान शहर से निकला भयानक कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है। न सिर्फ चीन में इससे हजारों मौतें हुई हैं बल्कि दुनिया के दूसरे देशों में भी इससे कई हजार मौतें हुई हैं। ऐसे में सभी दूसरे देश वाले चीन को इस हालात का दोषी बता रहे हैं। बहुत से सवाल भी चीन पर उठाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: भाजपाइयों में कोरोना संक्रमण का खतरा! यहां सभी मोदी-योगी रसोई बंद

ऐसे में अब कोरोना रैपिड टेस्ट किट को लेकर उठ रहे सवालों पर चीन ने इसपर अपनी बात रखी है। भारत में चीनी राज-दूतावास के प्रवक्ता ने बुधवार को कहा है कि, 'चीन निर्यात किए गए चिकित्सा उत्पादों की गुणवत्ता को बहुत महत्व देता है। संबंधित भारतीय एजेंसी के साथ हम संपर्क में हैं और आवश्यक मदद की जाएगी।'

केंद्र सरकार ने रैपिड किट टेस्ट पर देशभर में दो दिन के लिए रोक लगा दी है। तो वहीं राजस्थान सरकार के रैपिड टेस्ट के नतीजों पर गंभीर सवाल उठाने के बाद रोक लगाई गई है। अब केंद्रीय टीमें इस टेस्ट के रिजल्ट्स को गंभीरता से जांच करेगी उसके बाद ही अगले कदम का ऐलान किया जाएगा।

ये है पूरा मामला

केंद्र सरकार को रैपिड टेस्ट पर दो दिन का ब्रेक इसलिए लगाना पड़ा, क्योंकि राजस्थान सरकार ने इसके रिजल्ट्स पर सवाल उठा दिए। जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल में भर्ती 168 कोरोना मरीजों का रैपिड टेस्ट किया गया, लेकिन टेस्ट के बाद सिर्फ 5 फीसदी मरीज ही टेस्ट में पॉजिटिव मिले। इसके बाद राजस्थान सरकार ने प्रदेश में रैपिड टेस्ट करने पर रोक लगा दी।

48 घंटे की रोक लगाई गई

भारत में कोरोना जांच के लिए रैपिड टेस्ट को गेमचेंजर माना जा रहा था, लेकिन टेस्ट के इस मेथड़ के नतीजों पर सवाल उठने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर ने दो दिन के लिए रैपिड टेस्ट पर रोक लगा दी है। इन दो दिनों में केंद्र की खास टीमें रैपिट टेस्ट किट की जांच करेंगी।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में तेजी से बिगड़े हालात, इमरान ने दी ये सख्त चेतावनी

इन राज्यों के पास हैं इतने किट

वहीं अबतक देश के बहुत से राज्यों में लाखों रैपिड टेस्ट किट बांटी जा चुकी है। राजधानी दिल्ली को 42,000 किट दिए गए हैं। राजस्थान के पास भी 10 हजार किट पहुंच चुके हैं। उत्तर प्रदेश के पास 8500 रैपिड टेस्टिंग किट है। पंजाब और गुजरात के पास क्रमश: 10 हजार 100 और 24 हजार किट भेजे गए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story