×

Corona: सावधान! पीक की ओर बढ़ रहा है कोरोना, एक दिन में 12 हजार से अधिक संक्रमित और 40 की मौत

Coronavirus Cases in India: उत्तर प्रदेश सहित देश भर में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। बुधवार को एक दिन पूरे देश में 12,591 कोरोना के नये मामले सामने आये हैं।

Hariom Dwivedi
Published on: 21 April 2023 8:31 PM GMT (Updated on: 21 April 2023 5:32 AM GMT)
Corona: सावधान! पीक की ओर बढ़ रहा है कोरोना, एक दिन में 12 हजार से अधिक संक्रमित और 40 की मौत
X
यूपी की राजधानी लखनऊ में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 245 नए मामले सामने आए हैं

Coronavirus Cases in India: सावधान! उत्तर प्रदेश सहित देश भर में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। बुधवार को एक दिन पूरे देश में 12,591 कोरोना के नये मामले सामने आये हैं। इस दौरान 40 मरीजों की भी मौत हो गई। आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों का दावा था मई से प्रतिदिन 20 हजार कोरोना के मामले सामने आएंगे, लेकिन लगता है यह आंकड़ा अप्रैल के आखिर में ही पहुंच जाएगा। ऐसे में चौथी लहर की आशंका से लोग हलाकान हुए जा रहे हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि वह पूरी तरह से अलर्ट है और संक्रमण पर पैनी नजर बनाये है।

गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में 12,591 नये केस मिलने के बाद देश में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 65,286 पहुंच गई है। आंकड़ों के मुताबिक, भारत में संक्रमण की दैनिक दर 5.46 फीसदी और साप्ताहिक दर 5.32 फीसदी है। रिकवरी रेट 98.67 प्रतिशत और मृत्यु दर 1.18 फीसदी है।

लखनऊ में 245 नये मामले

यूपी की राजधानी लखनऊ में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 245 नए मामले सामने आए। पिछले नौ महीने में ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक दिन संक्रिमितों की संख्या में इतना इजाफा हुआ है। इसी के साथ सक्रिय मरीजों की संख्या 1000 के आंकड़े को पार कर गई है। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल के मुताबिक, इस समय राजधानी में तीन हजार के करीब सैंपल लिए जा रहे हैं। साथ ही संक्रमितों के संपर्क में रहने वाले व्यक्तियों की भी जांच की जा रही है।

अब तक टीकाकरण

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक 220,66,28,332 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है।

संभलकर रहें

कोरोना के बढ़ते मामले परेशानी का सबब हैं, लेकिन लोगों की लापरवाही भारी चिंताजनक है। सार्वजनिक जगहों और बाजारों में बढ़ती भीड़ कोरोना संक्रमण की दर में और इजाफे के संकेत हैं। कोरोना महामारी की तीसरी लहर का प्रकोप झेल लगे लोगों का इस कदर लापरवाह होना खतरे को निमंत्रण देने जैसा है। चिकित्सकों की सलाह है कि लोग भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। मास्क पहनें और जहां तक संभव हो सके फिजिकल डिस्टेंस मेनटेन रखें।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story