×

Coronavirus Update: कोरोना की चौथी लहर की आहट के बीच बढ़ने लगीं पाबंदियां, यहां अनिवार्य किया गया मास्क

Coronavirus Update: कोरोना की चौथी लहर की आहट से अलर्ट स्वास्थ्य महकमा ऐसी किसी भी संभावना से निपटने के लिए मॉकड्रिल कर रहा है। कई राज्यों में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य हो गया है। जानकारों का मानना है कि अप्रैल के आखिर तक पाबंदियां और बढ़ जाएंगी।

Hariom Dwivedi
Published on: 10 April 2023 6:12 PM GMT (Updated on: 11 April 2023 4:27 AM GMT)
Coronavirus Update: कोरोना की चौथी लहर की आहट के बीच बढ़ने लगीं पाबंदियां, यहां अनिवार्य किया गया मास्क
X
कोरोना वायरस धीरे-धोरे अपना पैर पसरता जा रहा है। देश के कुछ राज्यों में वायरस के बढ़ते मामले चिंता का विषय बने हुए हैं।

Coronavirus Update: उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। कोरोना की चौथी लहर की आहट से लोग सहमे-सहमे से हैं। अलर्ट स्वास्थ्य महकमा ऐसी किसी भी संभावना से निपटने के लिए मॉकड्रिल कर रहा है। कई राज्यों में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य हो गया है। जानकारों का मानना है कि अप्रैल के आखिर तक पाबंदियां और बढ़ जाएंगी। अभी सार्वजनिक स्थानों, अस्पतालों और स्कूलों में मास्क अनिवार्य किया जा रहा है, कोरोना के मामले बढ़ते ही पाबंदियां और सख्त हो जाएंगी।

पुडुचेरी प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। केरल में गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों वाले लोगों के लिए भी मास्क जरूरी कर दिया गया है। नोएडा के अस्पतालों में डॉक्टरों और चिकित्सकों को मास्क लगाने के निर्देश दिये गये हैं। हरियाणा सरकार ने एहतियात के तौर पर सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी मास्क पहनने के निर्देश दिये गये हैं। सोमवार को महाराष्ट्र में बीएमसी के सभी अस्पतालों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। ये नियम कल यानी मंगलवार 11 अप्रैल से लागू हो जाएगा। यूपी में भी विदेश आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच के निर्देश दे दिये गये हैं।

मास्क पहनना क्यों जरूरी?

हेल्थ एक्सपर्ट्स कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाने की सलाह देते हैं। खासतौर पर सार्वजनिक स्थानों पर। एक्सपर्ट्स का मानना है कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाकर न केवल आप खुद बचाते हैं, बल्कि दूसरों को भी बचाते हैं। साथ ही संक्रमण के प्रसार की संभावना को कम करते हैं। इसलिए आप जब भी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाएं, मास्क जरूर पहनें।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्रशासन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लोग ईद, बैसाखी और अन्य उत्सवों में भाग लेने के दौरान मास्क पहनें और अपने हाथों को साफ करें। लोगों को बड़ी सभाओं से बचना चाहिए। साथ ही लोगों से आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की।

डर क्यों लग रहा है?

कोरोना की तीसरी लहर में जिस तरह से लोगों ने कोरोना का सामना किया है, दोबारा वैसा मंजर नहीं देखना चाहते। लेकिन, कोरोना की चौथी लहर का डर लोगों में इसलिए भी घर कर रहा है क्योंकि पिछले वर्ष भी कुछ ऐसा ही हुआ था। धीरे-धीरे कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती गई। पंचायत चुनाव के बाद हालात इस कदर बिगड़े कि सभी अस्पताल फुल हो गये। हालात फिर वैसे ही बनते नजर आ रहे हैं। अगले महीने में यूपी नगर निकाय चुनाव होने हैं। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की बढ़ती भीड़ भी चिंताजनक है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

कानपुर आईआईटी के प्रोफेसर प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल का कहना है कि अगले एक-दो महीने कोरोना के केस बढ़ सकते हैं, लेकिन इसके बाद सब कुछ ठीक हो सकता है। इससे पहले उन्होंने यह भी दावा किया था कि मई के महीने से रोजाना 20 हजार केस सामने आ सकते हैं। वह भी लोगों को सतर्क रहने की अपील करते हैं।

रोजाना बढ़ रहे कोरोना के मरीज

कोरोना वायरस धीरे-धोरे अपना पैर पसरता जा रहा है। देश के कुछ राज्यों में वायरस के बढ़ते मामले चिंता का विषय बने हुए हैं। पिछले 24 घंटे (रविवार) में कोरोना वायरस के 5,880 नए मामले दर्ज किए गए हैं और इसी के साथ देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 35,199 हो गई है। इस दौरान 12 लोगों की मौत भी हुई है।

आईएमए ने बताया क्यों बढ़ रहा है कोरोना वायरस?

कोरोना संक्रमण पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का कहना है कि कहा, "देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के पीछे कोविड-19 के प्रति बेफिक्र व्यवहार, कम परीक्षण दर और कोविड के एक नए संस्करण का उभरना एक बड़ा कारण हो सकता है।" इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story