×

कोरोना से जंग जीत गया भारत! 4 महीने में पहली बार हुआ ऐसा, जानिए पूरा मामला

देश में कोरोना वायरस 17 सितंबर को पीक पर पहुंच गया था इसके बाद से प्रतिदिन आने वाले केसों में गिरावट जारी है। अक्‍टूबर में रोज आने वाले केसों की संख्‍या 50 हजार से नीचे आ गई और अब यह और कम हो रही है।

Newstrack
Published on: 27 Oct 2020 5:38 AM GMT
कोरोना से जंग जीत गया भारत! 4 महीने में पहली बार हुआ ऐसा, जानिए पूरा मामला
X
स्वास्थ्य मंत्रालय मुताबिक, देश में अबतक कोरोना के कुल 79,46,429 केस मिले हैं। बीते 24 घंटों में 488 लोगों की कोरोना से मौत हुई है।

लखनऊ: भारत में कोरोना वायरस पर अच्छी खबर सामने आ रही है। देश में कोरोना वायरस के मामले में लगातार गिरावट जारी है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में 36,469 नए के सामने आए हैं। देश में इतना कम मामला 4 महीने में पहली बार आया है। इससे पहले इतने कम मामले 18 जुलाई को आए। उस समय देश में 34,884 नए केस सामने आए थे। इसके बाद से प्रतिदिन आने वाले कोरोना के मामले बढ़ते चले गए।

देश में कोरोना वायरस 17 सितंबर को पीक पर पहुंच गया था इसके बाद से प्रतिदिन आने वाले केसों में गिरावट जारी है। अक्‍टूबर में रोज आने वाले केसों की संख्‍या 50 हजार से नीचे आ गई और अब यह और कम हो रही है। भारत में कोरोना से जंग जीतने वालों की संख्‍या बढ़ रही है और ऐक्टिव केस लगातार गिरावट आ रही है। यह महामारी के कम होने का संकेत है।

72 लाख से ज्‍यादा कोरोना मरीज ठीक

स्वास्थ्य मंत्रालय मुताबिक, देश में अबतक कोरोना के कुल 79,46,429 केस मिले हैं। बीते 24 घंटों में 488 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। इस बाद महामारी से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 1,19,502 पहुंच गई है। इस समय देश में 6,25,857 एक्टिव मामले हैं। बीते 24 घंटों में 63,842 मरीज ठीक होकर घर गए हैं। अबतक कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्‍या 72,01,070 तक पहुंची है। फिलहाल देश में कोरोना का रिकवरी रेट 90.6% है।

Coronavirus

ये भी पढ़ें...बदलने जा रहा LPG गैस सिलेंडर से जुड़ा नियम, जल्दी जान लें नहीं तो होगी परेशानी

क्या कहते हैं आंकड़े

भारत में करीब चार महीने मई से सितंबर तक कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। अगस्‍त और सितंबर में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी देखी गई। सरकार की तरफ से कोरोना वायरस के मामलों के कम होने की वजह नहीं बताई गई है।

ये भी पढ़ें...दुश्मनों के उड़ेंगे होश, अमेरिका की तर्ज पर अब भारत के पास भी होगा 5 थिएटर कमान

लेकिन कुछ एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि देश की बड़ी जनसंख्या पहले ही वायरस के संपर्क में आ चुकी है और उनमें ऐंटीबॉडीज मौजूद हैं। इसके कारण ही कोरोना के प्रसार में कमी देखी जा रही है। हालांकि संक्रमण भले ही धीमी रफ्तार से ही सही, मगर फैल रहा है। इसलिए अभी इस गिरावट पर ज्‍यादा खुश नहीं हुआ जा सकता है। एक्‍सपर्ट्स का माना है कि आने वाले 2-3 हफ्तों में तस्‍वीर साफ हो जाएगी, क्योंकि तब त्‍योहारों का सीजन खत्‍म हो चुका होगा।

ये भी पढ़ें...मोदी सरकार की बड़ी तैयारी: दीवाली से पहले जनता को देगी ये तोहफा, झूम उठेंगे आप

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story