×

Coronavirus Update: IIT कानपुर के वैज्ञानिक का दावा- मई से रोजाना आ सकते हैं 20 हजार नये केस, दिल्ली में आज 600 मामले

Coronavirus Update: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक बुलाई है। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये ये बैठक होगी, जिसमें अलग-अलग राज्यों में कोरोना को लेकर स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

Hariom Dwivedi
Published on: 6 April 2023 6:19 PM GMT (Updated on: 6 April 2023 10:26 PM GMT)
Coronavirus Update: IIT कानपुर के वैज्ञानिक का दावा- मई से रोजाना आ सकते हैं 20 हजार नये केस, दिल्ली में आज 600 मामले
X
देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले (फोटो- साभार सोशल मीडिया))

Coronavirus Update: उत्तर प्रदेश सहित देश भर में हर दिन बढ़ते कोरोना के आंकड़े चिंताजनक हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण को लेकर आईआईटी कानपुर के एक साइंटिस्ट के बयान ने टेंशन और बढ़ा दी है। उनका कहना है कि देश में मई से रोजाना 20 हजार केस आ सकते हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्र और राज्य सरकारें सतर्क हैं। लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को एक बैठक बुलाई है जिसमें सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री शामिल होंगे।

देश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। बीते साढ़े छह महीने बाद कोरोना के 5 हजार से ज्यादा नये मामले सामने आये हैं। बुधवार को 5,335 नए मामले मिले, जबकि 13 लोगों की मौत हुई। हालांकि, बुधवार को 2,826 कोरोना संक्रमित स्वस्थ भी हुए। इससे पहले 22 सितंबर को 5,383 मामले सामने आए थे। वर्तमान में देश में 25,587 एक्टिव कोरोना केस हैं। लखनऊ सहित यूपी के कई जिलों में भी कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार होता इजाफा चिंताजनक है।

अप्रैल में तेजी से बढ़ रहे केस

मार्च महीने की अपेक्षा अप्रैल में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मार्च महीने में जहां कुल 31,902 केस सामने आए थे, 5 अप्रैल तक ही 20,273 नए केस मिल चुके हैं। फिलहाल पॉजिटिविटी रेट 3.32% है। औसत की बात करें तो मार्च में रोजाना औसतन एक हजार नये केस मिल रहे थे, जबकि अप्रैल में अब तक रोजाना औसतन करीब 4 हजार मामले सामने आये हैं।

"बढ़ते संक्रमण से घबराने की जरूरत नहीं"

आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने कहा कि अभी बढ़ रहे कोरोना के आंकड़े सिर्फ संख्या हैं। इतनी बड़ी आबादी में इतने केस मिलना गंभीर बात नहीं है। उन्होंने कहा कि देश में मई से रोजाना 20 हजार तक कोरोना के नये केस सामने आ सकते हैं। हालांकि, उन्होंने लोगों ने यह भी कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों से डरने की जरूरत नहीं है। इसका असर सिर्फ सामान्य खांसी-जुकाम की तरह रहेगा।

केरल में सबसे ज्यादा केस

देश में सबसे अधिक कोरोना के मामले केरल से आ रहे हैं। मंगलवार को मिले 5,335 नए केस में से 3,730 सिर्फ 5 राज्यों में मिले हैं। इनमें केरल के करीब दो हजार केस हैं। इसके बाद महाराष्ट्र में 569, दिल्ली में 509, हिमाचल प्रदेश में 389 और गुजरात में 351 केस सामने आए हैं। गुरुवार को दिल्ली में कोरोना के आज 600 से ज्यादा मामले। इस दौरान एक मरीज की मौत भी हो गई।

दिल्ली में 24 घंटे में 600 केस

देश का राजधानी दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को मिली। बीते 24 घंटों में यहां कोरोना के 600 से अधिक मामले सामने आए हैं। एक मरीज की दिल्ली में मौत हुई है। बुधवार की तुलना में दिल्ली में करीब 100 से अधिक संक्रमित मरीज मिले हैं। खास बात रही है कि पॉजिटिविटी रेट में गुरुवार को कमी देखी गई।

स्वास्थ्य मंत्रियों संग बैठक

बीते दो दिनों में कोरोना के मामलों में 80 फीसदी की बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक बुलाई है। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये ये बैठक होगी, जिसमें अलग-अलग राज्यों में कोरोना को लेकर स्थिति की समीक्षा की जाएगी। इससे पहले बुधवार को कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए गवर्नमेंट इम्पावर्ड ग्रुप वन की मीटिंग हुई थी। डॉ. वीके पॉल की अध्यक्षता में हुई इस मीटिंग में कोविड मैनेजमेंट को लेकर चर्चा की गई। गौरतलब है कि मई 2020 में सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए छह इम्पावर्ड ग्रुप बनाए थे। मई 2021 में इन ग्रुप्स की संख्या बढ़ाकर 10 कर दी गई थी।

220 करोड़ से ज्यादा को लग चुकी है वैक्सीन

अभी तक देश के 220.66 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है। इनमें 102.74 करोड़ से ज्यादा ऐसे लोग हैं जिन्हें कोरोना की पहली डोज दी गई है। इसके अलावा, करीब 95.20 करोड़ दूसरी खुराक दी जा चुकी है। वहीं, 22.72 करोड़ से ज्यादा लोगों को प्रिकाशन डोज भी लगी है।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story