×

भारत में तेजी से फैल रहा कोरोना, एक हफ्ते में सामने आए इतने केस, ये देश सबसे आगे

भारत में कोरोना वायरस बड़ी ही तेजी के साथ पांव पसार रहा है। ब्लूमबर्ग कोरोना वायरस ट्रैकर के आंकड़ों पर अगर गौर करें तो एक दिन में 40 हजार से भी अधिक केस सामने आ रहे हैं।

Newstrack
Published on: 29 July 2020 4:53 AM GMT
भारत में तेजी से फैल रहा कोरोना, एक हफ्ते में सामने आए इतने केस, ये देश सबसे आगे
X

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस बड़ी ही तेजी के साथ पांव पसार रहा है। ब्लूमबर्ग कोरोना वायरस ट्रैकर के आंकड़ों पर अगर गौर करें तो एक दिन में 40 हजार से भी अधिक केस सामने आ रहे हैं। अगर इसके बढ़ने पर ध्यान दें तो पिछले हफ्ते की तुलना में इस हफ्ते इसमें करीब 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

जिसके बाद अब भारत कोरोना वायरस संक्रमण के कुल केस के मामले में सिर्फ अमेरिका और ब्राजील से पीछे है। 28 जुलाई को देश के अंदर कोविड-19 के 47,703 नए मामले सामने आए। मंगलवार को संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 14,83,156 हो गई। संक्रमण से 654 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 33,425 पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें: कर्नाटक: कोरोना काल में नौकरी जाने के डर से एक ही परिवार के तीन लोगों ने की आत्महत्या

मंत्रालय ने बताया, 'मध्य जून में कोविड-19 से मृत्यु दर 3.33 प्रतिशत थी जो मंगलवार को घटकर 2.25 प्रतिशत हो गयी। भारत दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां मृत्यु दर कम है।'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 18 जून को कोविड-19 से मृत्यु दर 3.33 प्रतिशत थी जो अब घटकर 2.25 प्रतिशत हो गई है। वहीं, मध्य जून में ठीक होने की दर करीब 53 प्रतिशत थी जो अब 64 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है।

अगर कोविड 19 टेस्टश की बात करें तो ब्राजील और भारत में प्रति हजार आबादी पर सबसे कम टेस्ट किए गए हैं। भारत में प्रति हजार आबादी पर करीब 11.8 फीसदी टेस्टक किए, जबकि ब्राजील में 11/93 फीसदी टेस्टह ही किए गए। जबकि अमेरिका में प्रति हजार आबादी पर 152.98 टेस्टप हो रहे हैं।

घबराने की जरूरत नहीं

अवधनगरी के प्रसिद्ध आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर रेहान अहमद का कहना है कि कोरोना वायरस से ना तो किसी को डरना है और ना ही किसी को डराना है। बल्कि इससे बचाव के लिए लोगों को अपनी इम्युनिटी को बढ़ाना होगा।

उन्होंने लोगों से कोरोना से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करने की अपील भी की है। डॉक्टर रेहान का कहना है यदि किसी को खांसी अथवा हल्का बुखार होता है तो इससे घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि फोन पर ही चिकित्सक को संपर्क करने की आवश्यकता है। जब बुखार अत्यधिक तेज हो व साथ में सूखी खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: पत्नी से लड़ाई होने पर पति ने गुस्से में 13 महीने की बेटी को जमीन पर पटका, मौत

बचाव और सावधानी आवश्यक

उनका कहना है कि हर बुखार कोरोना नहीं है परंतु इस समय बचाव और सावधानी आवश्यक है। कोरोना युवाओं को नहीं हो सकता है तथा यह केवल बुजुर्गों एवं बच्चों को प्रभावित करता है यह तथ्य कतई उचित नहीं है। कोरोनावायरस से किसी भी उम्र का वयक्ति संक्रमित हो सकता है इसलिए इससे सभी को बचकर रहने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें: करगिल विजय दिवस: अमित शाह ने किया जवानों को नमन, बोले- वीरों पर है देश को गर्व

ऐसे लोगों को विशेष सावधान रहने की आवश्यकता

उनका कहना है कि बुजुर्ग तथा बच्चों को एवं कमजोर सेहत वाले लोगों को व जिनको पहले से कुछ बीमारियां हैं उन्हें विशेष रूप से सावधान रहने की आवश्यकता है। युवा इससे प्रभावित हो सकते हैं परंतु रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होने कारण वे शीघ्र स्वस्थ भी हो जाते हैं।

उनका कहना है कि अस्थमा डायबिटीज हृदय रोग के रोगियों व सिगरेट शराब का सेवन करने वाले लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। डॉ. रेहान का कहना है की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोरोना से बेहतर तरीके से लड़ा जा सकता है। उससे होने वाले प्रभावों को कम किया जा सकता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story