×

कोरोना वायरस का भारतीय रेलवे पर टूटा कहर, तेजस-महाकाल समेत कई ट्रेनें रद्द

कोरोना वायरस ने भारतीय रेल पर भी अपना कहर बरपाया है। यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए देश की पहली प्राइवेट ट्रेन-तेजस एक्‍सप्रेस पर रोक दिया गया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने पर्यटन मंत्रालय के सुझाव पर यह फैसला लिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 18 March 2020 4:27 PM GMT
कोरोना वायरस का भारतीय रेलवे पर टूटा कहर, तेजस-महाकाल समेत कई ट्रेनें रद्द
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने भारतीय रेल पर भी अपना कहर बरपाया है। यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए देश की पहली प्राइवेट ट्रेन- तेजस एक्‍सप्रेस पर रोक दिया गया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने पर्यटन मंत्रालय के सुझाव पर यह फैसला लिया है।

IRCTC के मुताबिक लखनऊ-दिल्‍ली और अहमदाबाद मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेनें 31 मार्च तक रद्द रहेंगी। इसके अलावा वाराणसी से इंदौर के बीच शुरू हुई नई ट्रेन काशी-महाकाल एक्‍सप्रेस को भी 1 अप्रैल तक रद्द कर दिया गया है। जिन यात्रियों ने इस बीच यात्रा के लिए टिकट कराए होंगे, उनका पूरा पैसा रिफंड किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...कोरोना से शेयर बाजार में कोहराम, अब RBI ऐसे रोकेगा बड़ी गिरावट

कोरोना वायरस की वजह से कई ट्रेनों में बहुत कम यात्री सफर कर रहे थे। इसे देखते हुए रेलवे ने मंगलवार को कुल 85 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था। यह सभी ट्रेनें 1 अप्रैल तक रद्द रहेंगी। सेंट्रल रेलवे ने जहां 23 ट्रेनें रद्द कर दी हैं, तो वहीं साउथ सेंट्रल रेलवे ने 29 ट्रेनें। इसके बाद वेस्‍टर्न रेलवे ने 10, नॉर्दर्न रेलवे ने 5, नॉर्थ वेस्‍टर्न रेलवे ने 4, ईस्‍ट कोस्‍ट रेलवे ने 5 और साउथ ईस्‍टर्न रेलवे ने 9 ट्रेनें रद्द की हैं।

रेलवे ने एक और अहम फैसले में प्‍लेटफॉर्म टिकटों के दाम बढ़ा दिए हैं। देश के 250 से ज्‍यादा रेलवे स्‍टेशनों पर प्‍लेटफॉर्म टिकट के लिए अब 10 की जगह 50 रुपये चुकाने होंगे। रेलवे के मुताबिक यह फैसला स्‍टेशंस पर भीड़ कम करने के लिए किया गया है।

यह भी पढ़ें...10 लाख फर्जी राशन कार्ड और 2718 करोड़ का घोटाला, FIR हुई दर्ज

देश के कई राज्‍यों से कोरोना वायरस के कंफर्म मरीज सामने आए हैं। अब तक कुल 151 मामले पता चले हैं जिनमें केरल, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लोग शामिल हैं। ऐहतियाती कदम उठाते हुए स्‍कूल, कॉलेज, मॉल्‍स को बंद कर दिया गया है। लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है ताकि संक्रमण फैलने से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें...कोरोना वायरस: इन ब्लड ग्रुप के लोगों को ज्यादा है खतरा! रहें सावधान

दूसरी तरफ, केंद्र ने बुधवार को जानकारी दी कि 17 मार्च तक देश में 59,587 बेड की क्‍वारंटाइन फैसिलिटी स्थापित की जा चुकी हैं। इसमें से 11,934 बेड केंद्र सरकार और 26,253 बेड राज्य सरकार और 21,500 बेड हज फसिलिटी में तैयार किए गए हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story