कोविड-19 केस: इन 8 राज्यों की बढ़ी मुश्किलें, यहां कोरोना के मरीजों की संख्या हुई दोगुनी

कोरोना से संक्रमितों की संख्या पूरे देश में तेजी से बढ़ रही है। इस खतरनाक वायरस से सर्वाधिक प्रभावित 8 राज्यों में संक्रमण की दर 2 से 4 दिनों में दोगुनी हो चुकी है। वर्तमान में देश में कोरोना  से संक्रमित मरीजों की संख्या 5734 है

Published by suman Published: April 9, 2020 | 10:40 am

 नई दिल्ली कोरोना से संक्रमितों की संख्या पूरे देश में तेजी से बढ़ रही है। इस खतरनाक वायरस से सर्वाधिक प्रभावित 8 राज्यों में संक्रमण की दर 2 से 4 दिनों में दोगुनी हो चुकी है। वर्तमान में देश में कोरोना  से संक्रमित मरीजों की संख्या 5734 है।

जमात के कारण देश में कोरोना वायरस के मामले केवल 4.1 दिन में ही दोगुने हो गए थे। ये राज्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, तेलंगाना, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश हैं।दिल्ली में केवल दो दिनों में ही संक्रमण की दर दोगुनी देखने को मिली। 2 अप्रैल को दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 223 थी। 4 अप्रैल को यह आंकड़ा बढ़कर 447 हो गया था। दिल्ली में निजामुद्दीन और शाहदरा इलाका अब भी कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बना हुआ है।

 

 

यह पढ़ें…कोरोना वायरस: जानिए क्यों PM मोदी की तारीफ कर रहे हैं ट्रंप, ये है बड़ी वजह

 

देश के सर्वाधिक प्रभावित 10 राज्यों में से 8 में पिछले दो से चार दिनों में संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो गई है। देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों में से 84 प्रतिशत केवल महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, तेलंगाना, केरल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और कर्नाटक से मिले हैं।

केरल और कर्नाटक को छोड़कर शेष 8 राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 1 अप्रैल से 8 अप्रैल के बीच दोगुनी हो गई है। रविवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि दिल्ली के मरकज के कारण देश में कोरोना वायरस के मामले केवल 4.1 दिन में ही दोगुने हो गए थे।

दिल्ली में केवल दो दिनों में ही संक्रमण की दर दोगुनी हो गई है। 2 अप्रैल को दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 223 थी। 4 अप्रैल को यह आंकड़ा बढ़कर 447 हो गया था। दिल्ली में निजामुद्दीन और शाहदरा इलाका अब भी कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बना हुआ है।

 

यह पढ़ें…लाॅकडाउन में गर्भवती महिला के लिए पुलिस बनी फरिश्ता, ऐसे की मदद, करेंगे तारीफ

 


इतना इजाफा
महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना में तीन दिन में मरीजों की संख्या डबल हुई है। 4 अप्रैल को महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 498 थी जो 7 अप्रैल को बढ़कर 1018 हो गई। वहीं, तेलंगाना में 3 अप्रैल को संक्रमितों की संख्या 161 थी जो 6 अप्रैल को 322 हो गई। उत्तर प्रदेश में भी 2 अप्रैल को 114 मरीज थे जो 5 अप्रैल को बढ़कर 231 हो गए।

 

इन दो राज्यों में कोरोना की रफ्तार धीमी
केरल और कर्नाटक में कोरोना वायरस के प्रसार की संख्या अन्य राज्यों की अपेक्षा धीमी हुई है। ताजा मामलों के अब भी आने के बावजूद इन राज्यों में पिछले सात दिनों में मरीजों की संख्या दोगुनी नहीं बढ़ी है। केरल में कोरोना से ठीक हुए मरीजों की संख्या 70 है।