×

कोरोना वायरस तोड़ रहा रिकाॅर्ड, देश में फिर लगेगा लाॅकडाउन?

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं। रोज रिकाॅर्ड मरीज सामने आ रहे हैं। कोरोना अब उन इलाकों में भी तेजी से पांव पसार रहा है जहां एक दो कोरोना मरीज थे

Newstrack
Published on: 13 July 2020 3:48 AM GMT
कोरोना वायरस तोड़ रहा रिकाॅर्ड, देश में फिर लगेगा लाॅकडाउन?
X

नई दिल्‍ली: देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं। रोज रिकाॅर्ड मरीज सामने आ रहे हैं। कोरोना अब उन इलाकों में भी तेजी से पांव पसार रहा है जहां एक दो कोरोना मरीज थे। रविवार को रिकॉर्ड 29,089 नए कोरोना केस सामने आए। दुनियाभर में कोरोना की स्थिति पर नजर रखने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार, भारत में कुल कोरोना केस का आंकड़ा 8,79,447 तक पहुंच गया है। कोरोना मरीजों की सख्या में तेजी वृद्धि को देखते हुए आने वाले दिनों में कई शहरों में नए सिरे से लॉकडाउन लगाने की तैयारियां की जा रही हैं।

इन राज्‍यों में लॉकडाउन, यहां चल रही है तैयारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार, रविवार को प्रदेशभर में कड़ी पाबंदियां लागू करने का फैसला लिया है। इससे पहले कर्नाटक और तमिलनाडु ने रविवार का लॉकडाउन लागू किया है। असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और बिहार जैसे राज्यों ने अलग-अलग समय पर क्षेत्रवार लॉकडाउन का एलान किया गया है। कर्नाटक की सरकार ने बेंगलुरु में 14 जुलाई से सात दिन के लिए पूरी तरह लॉकडाउन की घोषणा की है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने मदुरै और आसपास के क्षेत्रों में पाबंदियों को 14 जुलाई तक बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें...मेरठ में कोरोना का कहर, 6 महीने के बच्चे समेत 71 संक्रमित, दो की मौत

यहां भी लगी पाबंदियां

महाराष्ट्र सरकार ने पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में 13 से 23 जुलाई तक पूरी लॉकडाउन लगाया है। राज्य सरकार ने मुंबई के आसपास के क्षेत्रों में भी इसी तरह बंद का एलान किया है। कश्मीर में भी अधिकारियों ने रविवार को लॉकडाउन के एक और चरण के सख्ती से लागू करने की शुरुआत की। एतिहासिक लाल चौक को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। श्रीनगर के 67 अन्य क्षेत्रों को भी बंद कर दिया गया है जिन्हें बीते एक सप्ताह के भीतर कोविड-19 के मामले अचानक से बढ़ने के बाद निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें...राजस्थान में किसकी सरकार? कांग्रेस-BJP के पास कितने विधायक, जानें- पूरा आंकड़ा

रिकवरी रेट में सुधार

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, रविवार को 500 लोगों की कोरोना महामारी से मौत हुई और इसके साथ ही इस महामारी से मरने वालों की कुल तादाद 23,187 तक पहुंच गई है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें...योगी सरकार की निगरानी: प्रदेश स्तर की टीम एक्टिव, कोरोना रोकथाम में जुटी

मंत्रालय के मुताबिक, रविवार तक ठीक हुए लोगों की संख्या कोविड-19 के ऐक्टिव केसेज की संख्या से 2,42,362 अधिक हैं। एक बयान के मुताबिक रिकवरी रेट सुधर कर 62.93 प्रतिशत हो गया है। देश में इस समय कोरोना वायरस से संक्रमित 2,92,258 मरीजों का इलाज चल रहा है। भारत सबसे कम मृत्यु दर हैं जहां मौत की दर 2.66 प्रतिशत है। 5.3 लाख से अधिक रोगी अब तक ठीक हो चुके हैं।'

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story