×

कोरोना कंट्रोल के लिए राज्यों ने कमर कसी, लगने लगीं बंदिशें

भारत में 18 मार्च को कोरोना संक्रमण के 40 हजार के करीब नए मरीज मिले। यह 100 से अधिक दिनों में एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं, जबकि इस साल में अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

Newstrack
Published on: 19 March 2021 4:40 PM GMT
कोरोना कंट्रोल के लिए राज्यों ने कमर कसी, लगने लगीं बंदिशें
X
भारत में 18 मार्च को कोरोना संक्रमण के 40 हजार के करीब नए मरीज मिले। यह 100 से अधिक दिनों में एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं।

नीलमणि लाल

लखनऊ: देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग रही है, लेकिन रोजाना बढ़ रहे कोरोना के मामलों ने चिंता भी बढ़ा दी है। ज्यादातर राज्यों में हर दिन सामने आ रहे नए मामलों का ग्राफ ऊपर जा रहा है।

भारत में 18 मार्च को कोरोना संक्रमण के 40 हजार के करीब नए मरीज मिले। यह 100 से अधिक दिनों में एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं, जबकि इस साल में अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,15,14,331 पर पहुंच गई है।

लोगों की लापरवाही की वजह से बढ़ रहा कोरोना

देश में तेजी से लौटते कोरोना संक्रमण के कारणों में लोगों की लापरवाही भी वजह मानी जा रही है। इन हालातों में अब राज्य सख्त और तत्काल कदम उठाने लगे हैं। इन कदमों में मास्किंग, सामाजिक दूरी, साफ सफाई जैसे उपायों को सख्ती से लागू किया जाने के आदेश जारी किए गए हैं। कई शहरों में रात का कर्फ्यू से लेकर लॉकडाउन तक घोषित किया गया है। दिल्ली एनसीआर में धारा 144 को प्रभावी रूप से लागू किया गया है।

ये भी पढ़ें...कोरोना का कहर: इन शहरों में लगा लॉकडाउन, 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

Coronavirus

लग सकता है मिनी लॉकडाउन

अब राज्यों की रणनीति ये हो सकती है कि जिस जिस इलाके में केस निकलेंगे वहां आवाजाही पर बंदिशें लगेंगी, साप्ताहिक बाजार, पब्लिक ट्रांसपोर्ट आदि पर बंदी जैसे मिनी लॉकडाउन उपाय किये जा सकते हैं।

मुमकिन है कि मुंबई जाने वाली या वहां से निकलने वाली ट्रेनों के बारे में कोई फैसला लिया जाए। मुम्बई लोकल भी सीमित की जा सकती है। अंतर राज्यीय आवगमन को रोका जा सकता है।

ये भी पढ़ें...कोरोना का कहर: इस राज्य में एक महीने और बढ़ी धारा 144, नहीं खेल पाएंगे होली

मध्य प्रदेश ने महाराष्ट्र से बस सेवा बन्द करके इसकी शुरुआत कर दी है। इसके अलावा अधिकाधिक टेस्टिंग पर जोर रहेगा। खासकर आरटीपीसीआर टेस्ट अब ज्यादा से ज्यादा किये जायेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story