×

Coronavirus Update: कोरोना संक्रमण ने पकड़ी रफ्तार, 24 घंटे में 6 हजार से अधिक मामले, नया वेरिएंट बरपा रही कहर

Coronavirus Update: सबसे अधिक चिंता मृतकों की संख्या में आई बढ़ोतरी को लेकर है। पिछले कुछ दिनों से एक दर्जन से अधिक कोरोना मरीज अपनी जान गंवा रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 April 2023 12:53 PM GMT (Updated on: 7 April 2023 2:15 PM GMT)
Coronavirus Update: कोरोना संक्रमण ने पकड़ी रफ्तार, 24 घंटे में 6 हजार से अधिक मामले, नया वेरिएंट बरपा रही कहर
X
Coronavirus in india (photo: Ashutosh Tripathi)

Coronavirus Update: कोरोनावायरस महामारी का खतरा एकबार फिर बढ़ चुका है। बीते कुछ दिनों से रोजाना संक्रमण के नए मामले पिछले रिकॉर्ड्स को ध्वस्त कर रहे हैं। हालात अब बेकाबू होते नजर आ रहे हैं। सबसे अधिक चिंता मृतकों की संख्या में आई बढ़ोतरी को लेकर है। पिछले कुछ दिनों से एक दर्जन से अधिक कोरोना मरीज अपनी जान गंवा रहे हैं। शुक्रवार को कोरोना का इस सीजन का अब तक का सबसे डरावना आंकड़ा सामने आया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 6050 नए मामले दर्ज किए गए हैं। जो कि कल की तुलना में 13 फीसदी अधिक हैं। इससे पहले गुरूवार को 5335 और बुधवार को 4435 के मिले थे। 6 महीने में ये पहला मौका है, जब एक दिन में 6 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। मृतकों के आंकड़े भी परेशान करने वाले हैं। गुरूवार को देशभर में 14 मरीजों ने दम तोड़ा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़े के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक मौतें (3) महाराष्ट्र में हुई हैं। जिसके बाद कर्नाटक और राजस्थान में दो-दो, दिल्ली, केरल, गुजरात, पंजाब, हरियाणा हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में एक-एक मरीज की मौत हुई है। देश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा अब बढ़कर 5,30,943 हो गया है।

संक्रमण दर में हुआ इजाफा

ताजा मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण दर बढ़कर 3.39 प्रतिशत हो गया है। वहीं वीकली पॉजिटिविटी रेट 3.02 फीसदी दर्ज की गई है। देश में कुल कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 4.47 करोड़ से अधिक हो गई है। एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 28,303 हो गई है। सक्रिय मामले कुल संक्रमण के अब 0.06 प्रतिशत हो गए हैं। अब तक 4,41,85,858 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। राष्ट्रीय रिकवरी रेट 98.75 प्रतिशत दर्ज की गई है, जबकि मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोरोना टीके की 220.66 करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

सबसे अधिक केस नए वेरिएंट के

देश में कोरोना के नए मामलों में आए इस उछाल के पीछे नए वैरिएंट XBB.1.16 को जिम्मेदार माना जा रहा है। जिनोम सीक्वेंसिंग पर नजर रखने वाली संस्था INSACOG के अनुसार, कुल मामलों में 38.2 फीसदी केस नए वैरिएंट XBB.1.16 के हैं। यह वैरिएंट खास तौर पर देश के दक्षिणी, पश्चिमी और उत्तरी राज्यों में पाया जा रहा है।

ये राज्य सबसे अधिक प्रभावित

कोरोना की पिछली लहरों की तरह इस बार भी महाराष्ट्र, केरल और दिल्ली जैसे राज्यों में स्थिति अधिक गंभीर लग रही है। मंगलवार को देशभर में आए 5335 नए केस में से अकेले पांच राज्यों की हिस्सेदारी 3,730 है। इन राज्यों में भी सबसे अधिक मामले केरल से आए हैं स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केरल में 1912, महाराष्ट्र में 569, दिल्ली में 509, हिमाचल में 389 और गुजरात में 351 नए मामले सामने आए हैं।

यूपी में भी बेकाबू हो रहा कोरोना

उत्तर प्रदेश में कोरोना की रफ्तार बढ़ने के साथ-साथ ये जानलेवा भी साबित हो रही है। पिछले 24 घंटे में 192 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली से सटे नोएडा में 56, गाजियाबाद में 30 और राजधानी लखनऊ में 35 नए मरीज मिले हैं। बीते 24 घंटे में लखनऊ में एक कोरोना पीड़ित महिला की मौत भी हुई है। लखनऊ में सात महीने के बाद किसी कोरोना संक्रमित की मौत हुई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री कर रहे अहम बैठक

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया शुक्रवार को एकबार फिर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर रहे हैं। इस दौरान देश के हालात के साथ - साथ देशव्यापी मॉक ड्रिल को लेकर भी चर्चा होगी। इससे पहले बुधवार को भी कोविड इम्पावरमेंट वर्किंग ग्रुप की समीक्षा बैठक हुई थी। कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए एक्सपर्ट्स लगातार लोगों से सजग रहने की अपील कर रहे हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story