Live: ओड़िशा के बाद अब पंजाब में भी बढ़ाया गया लॉकडाउन, 206 की मौत

शुक्रवार को लॉकडाउन का 17वां दिन है। इन दिनों लोग सम्पूर्ण लॉकडाउन के दौरान सीलिंग से घरों में पूरि तरीके से घरो में कैद है। बावजूद इसके कोरोना वायरस का कहर रोके नहीं रुक रहा।

नई दिल्ली: शुक्रवार को लॉकडाउन का 17वां दिन है। इन दिनों लोग सम्पूर्ण लॉकडाउन के दौरान सीलिंग से घरों में पूरि तरीके से घरो में कैद है। बावजूद इसके कोरोना वायरस का कहर रोके नहीं रुक रहा। केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना वायरस के इसी कहर को रोकने के लिए 3 चरण की रणनीति बना ली है, जिसपर काम शुरू किया जाएगा। वहीं सभी राज्यों को इससे निपटने के लिए बजट भी दिया है।

LockDown Day-17 : मरीजों का आंकड़ा़

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 64 सौ से ज्यादा हो गई है। 206 लोगों की अबतक मौत हो चुकी है। गुरुवार को दिल्ली में कोरोना के 51 नए केस आने के बाद 720 हो गई है, जिनमें 430 मरकज से जुड़े हैं। विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि 20,473 विदेशियों को सुरक्षित उनके देश भेजा जा चुका है।

——————————————————————————————————————–

Live Update:

उत्तर प्रदेश में लैब टेस्टिंग की क्षमता का बढ़ाई जा रही है।

वर्तमान में यूपी के अस्पतलों ने लैब टेस्टिंग की क्षमता
KGMU- 300

AMU:115

BHU:300

Meerut:115

SGPGIMS:200

RMRC Gorakhpur:230

Safai:115

Jhansi:50

नए प्रस्ताव के तहत

MLNMC, Allahabad- 50

SNMC, Agra- 50

Spuerspeciality Hospital, Noida:50

RMLIMS, Lko:125

Ivri Bareilly:200

कुल- 1900 से ज्यादा

इसके अतिरिक्त कमांड लखनऊ के एडिशनल कमांड अस्पताल में 100 टेस्ट प्रति दिन की व्यवस्था


पंजाब में भी 30 अप्रैल लॉकडाउन बढ़ा

-ओड़िशा की नवीन पटनायक सरकार के बाद अब पंजाब में भी कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने 30 अप्रैल तक के लिए लॉक डाउन को बढ़ा दिया है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव(गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा कि मास्क का इस्तेमाल जरूरी है। कपड़े, गमछे का मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 80 फीसदी जरूरतमंदों तक राशन पहुंचाया गया।  80 फीसदी राशन कार्डों का वितरण हो चुका है। 1 करोड़ से ज्यादा फूड पैकेट वितरण किए गए हैं. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर कार्रवाई होगी।

देश में जंग जैसे हालात, एकजुट होकर लड़ना होगा: डॉ हर्षवर्धन

कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि हम राज्यों के संपर्क में हैं। पीपीई, मास्क और जरूरी उपकरण हम मुहैया करा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि कुछ देश में जंग जैसे हालात हैं और हमें एकजुट होकर लड़ना होगा।  कुछ राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

राजस्थान में 57 नए मामले

राजस्थान में कोरोना के 31 नए मामले सामने आए हैं। जयपुर में 15, जैसलमेर में 8 और जोधपुर में 8 नए मरीजों की पहचान हुई है. आज दोपहर दो बजे तक कुल 57 नए मामले आए।  अब राजस्थान में संक्रमितों की संख्या 520 हो गई है।

मध्य प्रदेश के इंदौर में तीन लोगों की मौत हो गई है, अब तक यहां 26 लोग दम तोड़ चुके हैं।  वहीं, सुबह 9 बजे तक भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 199 है।

राजस्थान की राजधानी जयपुर का रामगंज कोरोना वायरस का नया हॉटस्पॉट बन गया है। यहां कोरोना का पहला मामला इटली नागरिक के तौर पर दो मार्च को सामने आया था।

25 मार्च तक यहां केवल आठ लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में थे लेकिन 26 मार्च को नौंवे मामले ने यहां ऐसा कहर बरपाया कि आठ अप्रैल तक संक्रमितों की संख्या 129 पर पहुंच गई। इसके अलावा राज्य में कोरोना संक्रमित 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है।

जिसमें से अकेले रामगंज में 126 मामले हैं। जिसके लिए केवल एक शख्स जिम्मेदार है। 45 साल का यह शख्स 12 मार्च को ओमान से लौटा था। दिल्ली हवाई अड्डे पर उसके अंदर कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिले थे जिसके बाद उसे जाने दिया गया। जब स्वास्थ्यकर्मियों को इसकी जानकारी मिली तो वह उसके घर पहुंचे और उसे 14 दिनों तक क्वारंटाइन (एकांतवास) में रहने की हिदायत दी गई।

हालांकि शख्स ने इस हिदायत को अनसुना कर दिया। वह अपने रिश्तेदारों, परिजनों और दोस्तों से मिलता रहा। 26 मार्च को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। तब तक वह 200 लोगों से मिल चुका था।

24 घंटे बाद उसके दोस्त की रिपोर्ट भी पॉजिटिव निकली। इसके बाद मामले बढ़ने का जो सिलसिला शुरू हुआ वह थमा नहीं। आज राजस्थान में कोरोना के 26 नए मामले सामने आए हैं।

राजस्थान में एक महिला की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमित 65 वर्षीय एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है और राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के शुक्रवार को 26 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 489 हो गई है।

एक अधिकारी ने बताया, ‘जयपुर के रामगंज की 65 साल की एक महिला को बुधवार को एसएमएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उन्हें निमोनिया के साथ-साथ उच्च रक्तचाप की शिकायत थी। वह कोरोना वायरस से संक्रमित थीं और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था। उनकी गुरुवार को मौत हो गई।’

जयपुर के रामगंज इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण से यह पहली और शहर में दूसरी मौत है। इससे पहले संक्रमण से पांच अप्रैल को गलता घाट के एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। इसके साथ ही राज्य में इस संक्रमण से हुई मौतों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है।

अधिकारियों के अनुसार यह महिला उसी रामगंज इलाके की रहने वाली थी जहां जयपुर शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले आए हैं। इस इलाके में बीते कई दिनों से बेमियादी कर्फ्यू लगा हुआ है।

कांग्रेस ने लॉक डाउन पर खड़े किए सवाल।

सीएम योगी ने आज इन लोगों के खातों में पैसे किये ट्रांसफर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार यानी आज, 10:00 नगर विकास विभाग द्वारा चिन्हित दैनिक कार्य करने वाले कई श्रेणियों जैसे स्ट्रीट वेंडर, ऑटो चालक, रिक्शा चालक, ई-रिक्शा चालक, मंडी में काम करने वाले पल्लेदार आदि को प्रति लाभार्थी एक हज़ार खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर किए।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामले

मेरठ, हापुड़ और अमरोहा जिलों में 14 नये कोरोना पॉजिटिव मिले। मेरठ में 6 नये मामले मिलने से जिले में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 44 पहुंच गई है जबकि अमरोहा में 5 और हापुड़ में 3 नये कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हो चुकी है।

भदोही में डीएम ने किया कोरेण्टाइन सेंटर का निरीक्षण

  कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए कोरोना वायरस से जनपद के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में नागरिकों के बचाव एवं उन्हें सुरक्षित रहने एवं व्यवस्थाओं का निरीक्षण के उद्देश्य से शुक्रवार को जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद व पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह ने पॉलीटेक्निक कॉलेज औराई एवम् नेशनल इंटर कॉलेज भदोही में स्थापित कोरेण्टाइन सेंटर का निरीक्षण संयुक्त रूप से किया गया।

निरीक्षण के दौरान समस्त व्यवस्थाएं चुस्त दुरुस्त पाई गई। कोविड-19 वैश्विक महामारी से सभी जनपद वासियों को सुरक्षित रखने तथा कोरोना वायरस के संक्रमण से वचाव के उद्देश्य से जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी लगातार गांवों में जागरूकता कार्यक्रम के साथ-साथ स्वच्छता अभियान को भी अनवरत संचालित किये जाने का निर्देश दिए।

ताकि कोविड-19 वैश्विक महामारी से सभी को सुरक्षित रखा जा सके। मालूम हो कि लाॅकडाऊन का सही पालन करने और कोरोना से बचाव के साथ साथ गरीब और असहाय को भोजन वितरित कराने में जिले के अधिकारी खुद निगरानी कर रहे है। जिसमें किसी भी तरह की लापरवाही न हो।

KGMU के अनुसार-

आगरा में 5 मामले बढ़े-

कल जाँच किये गए 390 sample में 5 पॉजिटिव हैं

1. 50 वर्षीय पुरुष
2. 50 वर्षीय पुरुष
3. 65 वर्षीय पुरुष
4. 46 वर्षीय पुरुष
5. 48 वर्षीय पुरुष

सभी SNMC आगरा में भर्ती हैं।

असम में कोरोना से पहली मौत

असम में आज कोरोना से पहली मौत हुई। सिलचर मेडिकल कॉलेज में 65 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया है। वह सऊदी अरब से लौटे थे। असम में कोरोना के कारण मौत का यह पहला मामला है। वहीं देश में कोरोना वायरस की चपेट में आकर अब तक 169 अपनी जान गंवा चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना: लखनऊ में लागू हुआ ये सख्त नियम, उल्लंघन करने पर होगी कड़ी कार्रवाई

राज्यवार कोरोना संक्रमितों का आंकड़ाः

गोवा में कोविड-19 से सात लोग संक्रमित पाए गए हैं जबकि पुडुचेरी में पांच लोग संक्रमित पाए गए हैं।

झारखंड में संक्रमण में चार मामले दर्ज किए गए जबकि मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया।

बिहार में इस वैश्विक महामारी से 38 लोग संक्रमित हैं।

उत्तराखंड में 33 मरीज जबकि असम में 28 मरीज हैं।

चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश से 18-18 मामले सामने आए हैं।

लद्दाख में 14 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

अंडमान और निकोबार द्वीप से 11 मामले सामने आए हैं

वहींं छत्तीसगढ़ से 10 मामले सामने आए हैं।

ओडिशा में 30 अप्रैल तक बढ़ा लॉकडाउन

ओडिशा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है और 17 जून तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। औकर्नाटक, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ समेत कुछ अन्य राज्यों ने कहा है कि वे आगामी दिनों में फैसला करेंगे कि 21 दिनों के लॉकडाउन को आगे बढाया जाए या नहीं ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।