×

Live: कोरोना के एक दिन में 21 हजार के करीब नए केस, कुल संख्या 6.25 लाख पार

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच अच्छी खबर हैं कि 15 अगस्त को कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च हो सकती है। इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है।

Shivani
Published on: 3 July 2020 4:58 AM GMT
Live: कोरोना के एक दिन में 21 हजार के करीब नए केस, कुल संख्या 6.25 लाख पार
X

लखनऊ: देशभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब 6,25,544 हो गई है, जिनमें से 2,27,439 सक्रिय मामले हैं। वहीं अब तक 3,79,892 कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इसके अलावा देश में 18,213 लोगों की कोरोना की चपेट में आकर मौत हो चुकी है।

Live Updates

मेरठ में कोरोना का कहर जारी: सिपाही समेत 25 मिले नए कोरोना पॉजिटिव

मेरठ जनपद में कोरोना का कहर जारी है। शुक्रवार को रोहटा थाने की पुठ खास पुलिस चौकी पर तैनात सिपाही समेत 25 नए केस मिले हैं।जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.विश्वास चौधरी के अनुसार अब तक जिले में कोरोना के कुल 1063 मामले सामने आ चुके हैं, इनमें सक्रिय केस 244 हैं। 750 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। जिले में अब तक 69 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।


एटा में मिला कोरोना संक्रमित, संक्रमितों की संख्या हुई 145

एटा जनपद में आज एक रोडवेज कर्मी की पॉजिटिव रिपोर्ट मिलने से रोडवेज कर्मियों में हड़कंप की स्थिति पैदा हो गई है। यह व्यक्ति रोडवेज के वर्कशॉप में काम करता था ।जहां से यात्रियों के लिए आने पर जाने वाली बसों का संचालन किया जाता है। यह व्यक्ति एटा के होली मोहल्ले का निवासी है यहां पर पूर्व में भी आधा दर्जन से अधिक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाये जा चुके हैं तथा उसी क्षेत्र में अभी तक दो व्यक्तियों की मौत भी हो चुकी है।

बीते 24 घंटे में दो व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए हैं जिसमें से एक व्यक्ति लखनऊ में इलाज के दौरान पॉजिटिव पाया गया इसका उपचार लखनऊ के सहारा हॉस्पिटल में चल रहा है। जिसकी सूचना लखनऊ से प्राप्त हुई है। जिले में अब तक संक्रमित मरीजों की संख्या 143 हो गई है । मृतकों की संख्या 8 तक पहुंच गई है।


कोरोना के एक दिन में 21 हजार के करीब नए केस, कुल संख्या 6.25 लाख पार

देश में पहली बार एक दिन में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 21 हजार के करीब पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक, ​पिछले 24 घंटों में कोरोना (Corona) के 20,903 नए मामले सामने आए हैं, जब​कि 379 मरीजों की मौत हो गई है। नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 6 लाख 25 हजार 544 हो गई है। कोरोना से मरने वालों की संख्या 18,213 हो गई है।

स्वास्थ्य मंंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के अब 2,27,439 एक्टिव केस हैं। कोरोना महामारी से अब तक 18,213 मरीजों की मौत हो गई है और 3,79,891 लोग ठीक हो चुके हैं। एक विदेशी लौट चुका है। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र प्रभावित दिख रहा है।

कोरोना रिकवरी रेट में टॉप पर चंडीगढ़, 13वें नंबर पर हरियाणा

पूरे देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट बढ़ा है। पूरे देश में सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ (Chandigarh) पहले नंबर पर हैं, जहां रिकवरी रेट (Recovery Rate) बेहद अच्छा है। इस सूची में टॉप-5 राज्यों व यूटी में चंडीगढ़ को पहला स्थान स्थान मिला है। यह रिसर्च केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई है। जिसमें बताया गया है कि चंडीगढ़ में 82।3 प्रतिशत की दर से कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिसर्च की मुताबिक रिकवरी रेट में दूसरे स्थान पर मेघालय, तीसरे पर राजस्थान, चौथे पर उत्तराखंड और पांचवें पर छत्तीसगढ़ शामिल है।

अमेरिका में बढ़ा कोरोना का खतरा, एक दिन में आए सबसे ज्यादा 54879 नए केस

अमेरिका में एक दिन में कोविड-19 के करीब 55,000 नए मामले सामने आए हैं। अभी तक किसी भी देश में एक दिन में आए मामलों में ये आंकड़ा सबसे अधिक है। अमेरिका में जिस तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उसके बाद से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों पर सवाल उठने लगे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों के गर्वनरों ने लॉकडाउन में ढील देने से इनकार कर दिया है।

दिल्ली में कोरोना से 92 हजार 175 लोग संक्रमित

दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मरीजों का आंकड़ा 92 हजार 175 है, जिसमें 2864 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 63 हजार से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि एक्टिव केस की संख्या 26 हजार 304 है।


महाराष्ट्र में कोविड-19 से अब तक 8,178 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल मरीजों की संख्या 1 लाख 86 हजार 626 है, जिसमें 8178 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक एक लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं। एक्टिव केस की संख्या 77 हजार से अधिक है।


पिछले 24 घंटे में देशभर में 20,903 नए मामले सामने आए हैं और 379 लोगों की मौत हुई है।

15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच अच्छी खबर हैं कि 15 अगस्त को कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च हो सकती है। इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने भारत बायोटेक द्वारा विकसित देश के पहले स्वदेशी कोविड-19 टीके के क्लीनिकल ट्रायल के लिए 12 संस्थानों का चयन किया है।


अरुणाचल प्रदेश में 37 नए कोरोना के मामले

अरुणाचल प्रदेश 2 जुलाई को 37 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आये, जिसके बाद राज्य में संक्रमित मामलों की कुल संख्या 232 हो गई है। जिसमें से 160 सक्रिय है, 71 ठीक हो चुके हैं और एक की मौत हुई है।

ये भी पढ़ेंः चीन से तनाव के बीच आज लेह जाएंगे CDS बिपिन रावत, तैयारियों की करेंगे समीक्षा


कर्नाटक में BJP विधायक कोरोना पाॅजिटिव

कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा के विधायक डॉ. भारत वाई शेट्टी गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। मंगलूरू उत्तर सीट से विधायक शेट्टी ने कहा कि उन्हें किसी अन्य संक्रमित व्यक्ति से संक्रमण हुआ होगा।


सिक्किम में सेना के 12 जवान कोरोना पाॅजिटिव

सिक्किम में सेना के 12 जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 101 हो गए। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story