×

केंद्र सरकार ने 21 दिनों के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने पर लिया ये बड़ा फैसला

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप पर काबू करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन घोषित कर रखा है। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में ऐसा कहा जा रहा है कि लॉकडाउन की समयसीमा कुछ दिनों के लिए और बढ़ सकती है।

Aditya Mishra
Published on: 30 March 2020 5:15 AM GMT
केंद्र सरकार ने 21 दिनों के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने पर लिया ये बड़ा फैसला
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप पर काबू करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन घोषित कर रखा है। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में ऐसा कहा जा रहा है कि लॉकडाउन की समयसीमा कुछ दिनों के लिए और बढ़ सकती है। जिसपर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा का कहना है कि 21 दिनों की लॉकडाउन अवधि को बढ़ाने की सरकार की फ़िलहाल कोई योजना नहीं है।

ऐसी खबरों को देखकर हैरानी होती है। सरकार की अभी लॉकडाउन बढ़ाने की कोई योजना ही नहीं है।'' बता दें कि कुछ रिपोर्ट्स के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार 14 अप्रैल के बाद भी कुछ हफ्तों के लिए लॉकडाउन को बढ़ा सकती है। ऐसी खबरों के बाद ही कैबिनेट सचिव की ओर से अब सफाई दी गई है और इस तरह का कोई प्रस्ताव अभी सरकार के पास नहीं है।

ये भी पढ़ें...कोरोना: लखनऊ में फाइव स्टार होटल को क्वारनटीन बनाने का आदेश

पीएम मोदी ने बताया क्यों जरूरी है 21 दिनों का लॉक डाउन

देश में कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन लगा रखा है। प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा था कि देश से वह कुछ हफ्ते मांग रहे हैं ताकि कोरोना वायरस से लड़ा जा सके। अगर लोगों की भीड़ रहेगी तो कम्युनिटी संक्रमण फैलने का खतरा है। इसलिए 21 दिन का लॉकडाउन लागू किया गया है।

इस बीच कोरोना मरीजों की संख्या देश में लगातार बढ़ रही है। अब तक कुल 1140 लोग इस गंभीर वायरस से संक्रमित हैं। वहीं 27 लोगों की जान इस कोरोना वायरस ने ली है।

LockDown Day-6: मरीजों का आंकड़ा

कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1039 हो गई है, वहीं 29 लोगों की जान भी जा चुकी है।


Live Update:

सीएम योगी आदित्यनाथ आज दोपहर में नोएडा पहुंचकर स्थिति की समीक्षा करेंगे। यूपी में अब तक सर्वाधिक मामले नोयडा से आये हैं। दिल्ली से पलायन के बाद सबसे अधिक दबाव भी इस सीमावर्ती जिले पर है।

‘कोरोना योद्धाओं’ के लिए हयात समेत चार होटलों का यूपी में अधिग्रहण

लखनऊ के जिला अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि कोरोना से लड़ रहे डॉक्टर, नर्स या पैरामेडिकल स्टाफ के लिए राजधानी के चार होटलों में रहने की व्यवस्था की गयी है। दरअसल इनमे संक्रमण का खतरा ज्यादा है।

ऐसे में इन सभी की ड्यूटी के बाद होटल में क्वारेंटाइन की व्यवस्था है। इसके लिए होटलों का अधिग्रहण किया गया है। इनमें राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट के स्टाफ के लिए होटल हयात और फेयरफील्ड अधिग्रहित किए गए हैं। वहीं, एसजीपीजीआई के लिए होटल पिकेडली और लेमन ट्री को अधिग्रहित किया गया है।

अगले दो सप्ताह में कोरोना से मरने वालों की बढ़ सकती है संख्याः ट्रंप


गरीबों के लिए लखनऊ में शेल्टर होम की व्यवस्था

पलायन कर लखनऊ पहुंच रहे गरीबों के लिए भी जिला प्रशासन ने 3 शेल्टर होम बनाए हैं। इसके लिए इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, अवध शिल्प ग्राम और हज हाउस को शेल्टर हाउस के तौर पर इस्तेमाल के लिए अधिग्रहित किया गया है. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने 14 अप्रैल तक इन तीनों प्रतिष्ठानों का अधिग्रहण किया है।


दिल्‍ली के RML अस्‍पताल 6 डॉक्‍टर और 4 नर्स कोरोना पाॅजिटिव

राममनोहर लोहिया अस्‍पताल प्रबंधन ने डॉक्‍टरों समेत 10 स्‍टाफ को क्‍वारेंटाइन किया है। दिल्‍ली में COVID-19 संक्रमितों की संख्‍या 72 तक पहुंच चुकी है।

कोरोना से जंग में राजकुमार राव ने इस तरह की मदद, फैंस बोले-सलाम, जानिए क्यों..

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story