×

Coronavirus update: वुहान में सैकड़ों भारतीय फंसे, चीन ने किया ये बड़ा दावा

चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच चीन से खबर आ रही है। जिसमें सरकार की तरफ से दावा किया गया है कि मेडिकल सप्लाई से भरे भारत के स्पेशल विमान को कोरोना वायरस के केंद्र वुहान शहर भेजने में उसकी तरफ से कोई देरी नहीं की जा रही है।

Aditya Mishra
Published on: 21 Feb 2020 3:30 PM GMT
Coronavirus update: वुहान में सैकड़ों भारतीय फंसे, चीन ने किया ये बड़ा दावा
X

वुहान: चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच चीन से खबर आ रही है। जिसमें सरकार की तरफ से दावा किया गया है कि मेडिकल सप्लाई से भरे भारत के स्पेशल विमान को कोरोना वायरस के केंद्र वुहान शहर भेजने में उसकी तरफ से कोई देरी नहीं की जा रही है।

मालूम हो कि लौटते वक्त इस विमान से भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाया जाएगा जो वहां फंसे हुए हैं। चीन ने कहा कि दोनों देशों के संबंधित विभाग शेड्युल तय करने पर बातचीत कर रहे हैं। ऐसी खबर है कि स्पेशल फ्लाइट को चीन का क्लियरेंस न मिलने के कारण तारीख तय नहीं हो पाई है। यह विमान 20 फरवरी को चीन के लिए रवाना होने वाला था।

भारत के तीसरी विमान को मंजूरी देने में देरी को लेकर पूछे गए सवाल पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने शुक्रवार को एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि पेइचिंग ने पहले भी वुहान शहर व हुबेई प्रांत से बड़ी संख्या में भारतीयों को निकालने में मदद की है।

ये भी पढ़ें...सात माह के मासूम ने जीती कोरोना वायरस से जंग, 2112 पहुंचा मौत का आंकड़ा

चीन ने कही ये बड़ी बात

उन्होंने कहा, 'दोनों पक्षों के सक्षम विभाग बाकी बचे 80 भारतीयों के लिए बंदोबस्त करने पर अब भी विचार-विमर्श कर रहे हैं। चीन विमान को अनुमति देने में देरी नहीं कर रहा है।' गेंग ने कहा कि चीन की सरकार सभी विदेशी नागरिकों के जीवन और सेहत को महत्व देती है।

उन्होंने आगे कहा, 'हमने उन्हें हर संभव मदद का ऑफर दिया है और हम यह जारी रखेंगे। फिलहाल, चीन का एहतियाती कदम उठाना प्रभावी साबित हुआ है। हमें उम्मीद है कि संबंधित देश डब्ल्यूएचओ की अनुशंसा का सम्मान करेंगे और ओवररिएक्ट करने से बचेंगे। चीन इस महामारी से लड़ने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करना जारी रखेगा।'

गौरतलब है कि चीन भले ही एहतियाती कदम उठाने के दावे कर रहा हो लेकिन हर रोज मरने वालों और प्रभावित की संख्या में वृद्धि हो रही है। अब तक चीन में 2236 लोगों की मौत हो चुकी है और 85 हजार से अधिक लोग संक्रमित है।

कोरोना वायरस की चपेट में अब तक 6 भारतीय, जापानी क्रूज में एक और नागरिक का टेस्ट पॉजिटिव

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story