फर्स्ट डे कितने लोगों ने कराया वैक्सीनेशन, कौन सा राज्य रहा सबसे आगे, यहां जानें

दिल्ली में कुल 52 लोगों में कोरोना वैक्सीनेशन के बाद प्रतिकुल प्रभाव देखने को मिला। इनमें से एक शख्स में साइड इफेक्ट की गंभीरता को देखते हुए उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है।

Published by Aditya Mishra Published: January 17, 2021 | 7:16 pm
corona vaccines

फर्स्ट डे कितने लोगों ने कराया वैक्सीनेशन, कौन सा राज्य रहा सबसे आगे, यहां जानें(फोटो:सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है। शनिवार को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान की शुरुआत की। जिसके बाद स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि टीकाकरण के पहले दिन कुल 1,91,181 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। वैक्सीनेशन के लिए 3,351 सेंटर बनाए गए थे।

इन वैक्सीनेशन सेंटर पर 16,755 लोगों की ड्यूटी लगाई गई। केंद्र के अनुसार, कोरोना वैक्सीन की 21,291 खुराक उत्तर प्रदेश में दी गईं।  इसके बाद महाराष्ट्र में 18,328, आंध्र प्रदेश में 18,412 और बिहार में 18,169 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई।

हालांकि सरकार का वैक्सीनेशन अभियान के पहले दिन 3 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य था। इस हिसाब से सरकार पहले दिन का टारगेट पूरा करने में कामयाब नहीं रही।

Coronavirus Vaccination
फर्स्ट डे कितने लोगों ने कराया वैक्सीनेशन, कौन सा राज्य रहा सबसे आगे, यहां जानें (फोटो: सोशल मीडिया)

बेल्जियम को सस्ती तो भारत में महंगी क्यों, कांग्रेस ने वैक्सीन धंधे पर सरकार को घेरा

किन-किन राज्यों में सामने आए साइड इफेक्ट के मामले, यहां जानें

दिल्ली सरकार ने बयान जारी कर बताया कि दिल्ली में कुल 52 लोगों में कोरोना वैक्सीनेशन के बाद प्रतिकुल प्रभाव देखने को मिला। इनमें से एक शख्स में साइड इफेक्ट की गंभीरता को देखते हुए उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है।

वहीं दिल्ली एम्स में एक सुरक्षा गार्ड को टीका लेने के बाद एलर्जी की शिकायत पर डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। दिल्ली के बाद तेलंगाना से भी कोरोना वैक्सीन लेने के बाद 11 लोगों में साइड इफेक्ट की खबर है। इन सब पर निगरानी रखी जा रही है।

इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने 18 जनवरी तक कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को रोक दिया है। हालांकि, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि कोरोना ऐप (को-विन) के साथ तकनीकी दिक्कतों के कारण पूरे महाराष्ट्र में 18 जनवरी तक कोरोना टीकाकरण अस्थायी रूप से निलंबित किया गया है।

बंगाल: पहले दिन 15 हजार से ज्यादा लोगों को लगा टीका

पश्चिम बंगाल में पहले दिन 15 हजार 707 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। इनमें से 14 लोगों में वैक्सीन के साइड इफेक्ट देखने को मिले।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, एक की हालत गंभीर भी हुई थी, हालांकि बाद में उनकी हालत में सुधार हो गया था।

राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार से अपील की थी कि वे सिर्फ फ्रंट लाइन वर्कर हीं नहीं, बल्कि राज्य के सभी लोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मुहैया कराएं।

corona-testing
फर्स्ट डे कितने लोगों ने कराया वैक्सीनेशन, कौन सा राज्य रहा सबसे आगे, यहां जानें (फोटो: सोशल मीडिया)

वैक्सीन पर आखिर क्यों हो रहा है विवाद, जानें अब तक का पूरा घटनाक्रम

सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन वाले 15 राज्य

आंध्र प्रदेश   -16,963
बिहार          – 16,401
उत्तर प्रदेश – 15,975
महाराष्ट्र      -15,727
कर्नाटक       – 12,637
प। बंगाल     – 9,578
राजस्थान     -9,279
ओडिशा        -8,675
गुजरात         -8,557
केरल             -7,206
मध्यप्रदेश      -6,739
छत्तीसगढ़   – 4,985
हरियाणा        4,656
तेलंगाना        -3,600
तमिलनाडु      – 2,728

Newstrack की टाॅप 5 खबरें, राजस्थान में बस हादसे से PM मोदी के ट्रेन उद्धघाटन तक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App