×

भारत में वैक्सीन: फाइजर ने मांगी इस्तेमाल की इजाजत, इमरजेंसी में लगे टीका

मॉस्को में कोरोना वायरस वैक्सीन टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है। जिसके साथ भारत के लिए भी यह बड़ी खुशखबरी है।

Monika
Published on: 6 Dec 2020 3:13 AM GMT
भारत में वैक्सीन: फाइजर ने मांगी इस्तेमाल की इजाजत, इमरजेंसी में लगे टीका
X
कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी

मॉस्को में कोरोना वायरस वैक्सीन टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है। जिसके साथ भारत के लिए भी यह बड़ी खुशखबरी है। दवा बनाने वाली कंपनी फाइजर (Pfizer) की भारतीय यूनिट ने उसके द्वारा विकसित कोविड-19 टीके आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) के समक्ष आवेदन किया है।

टीके के लिए अनुरोध

ख़बरों की माने तो दवा नियामक को दायर किए गए अपने आवेदन में कंपनी ने देश में टीके के आयात एवं वितरण के संबंध में मंजूरी दिये जाने का अनुरोध किया है। इसके अलावा, दवा एवं क्लीनिकल परीक्षण नियम, 2019 के विशेष प्रावधानों के तहत भारत की आबादी पर क्लीनिकल परीक्षण की छूट दिए जाने का भी अनुरोध किया है।

4 दिसंबर को DGCI के समक्ष आवेदन हुआ

वही खबरों के मुकाबिक फाइजर इंडिया ने भारत में covid 19 टीके के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए 4 दिसंबर को DGCI के समक्ष आवेदन किया है।

बुधवार को ब्रिटेन को फाइजर के कोविड-19 टीके को आपातकालीन फाइजर के लिए अस्थायी मंजूरी प्रदान की थी। जिसके बाद बहरीन शुक्रवार को दुनिया का दूसरा ऐसा देश बन गया है जिसने दवा निर्माता कंपनी फाइजर और उसके जर्मन सहयोगी बायोएनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी दी है।

ये भी पढ़ें: किसान आंदोलन: संसद का विशेष सत्र बुला सकती है सरकार, कर सकती है ये बदलाव

आपको बता दें, कि इस फाइजर वैक्सीन को 70 डिग्री सेल्सियस पर रखन जाना ज़रूरी है। जिसके चलते भारत को कई परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। अभी तक भारत में टीके का क्लिनिकल ट्रायल भी भी नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें: झारखंड सरकार का एक साल: जारी होगा रिपोर्ट कार्ड, जनता को गिनाएंगे उपलब्धियां…

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story